Connect with us

लाइफ स्टाइल

स्वस्थ त्वचा के लिए नियमित फेशियल मददगार

Published

on

नई दिल्ली| नियमित फेशियल आपकी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए बेहद प्रभावशाली है। काया स्किन क्लीनिक की प्रमुख संगीता वेलस्कर के मुताबिक जीवनशैली में गलत आदतों, तनाव, प्रदूषण और असंतुलित आहार त्वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। दुष्प्रभाव को दूर करने के लिए नियमित फेशियल बेहद असरदार साबित हो सकता है।

वेलास्कर ने कहा आपकी त्वचा थकी और मुरझाई हो या आप मुंहासों की समस्या से परेशान हों, एक अच्छा फेशियल आपकी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में बेहद मददगार हो सकता है। त्योहारी मौसम के लिए ब्रांड ने चार फेशियल लॉन्च किए हैं। इनमें से एक ‘एव्रीडे रेडिएंस फेशियल’ आपकी त्वचा को रोजमर्रा के प्रदूषण, थकान और तनाव के दुष्प्रभावों से छुटाकारा दिला सकता है। यह फेशियल त्वचा की खास जरूरतों के मुताबिक पोषण प्रदान करने के लिए विभिन्न वेरिएंट्स में उपलब्ध है। जैसे कि इंस्टा ग्लो में समुद्री एक्स्ट्रैक्स के गुण मौजूद हैं, जो त्वचा के रूखेपन को दूर करके उसे तुरंत चमक प्रदान करते हैं।

टी ट्री ऑयल, जिसे त्वचा के लिए ‘मिरेकल हीलर’ के नाम से भी जाना जाता है, त्वचा को प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और तेलों का पोषण प्रदान करता है। इसी प्रकार कोको विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट्स के गुणों से भरपूर है जो त्वचा को नमी प्रदान करने और उसके प्राकृतिक निखार को बनाए रखने में मदद करता है। मुंहासों की समस्या से पीड़ितों के लिए विशेषज्ञ ऐसे फेशियल की सलाह देती हैं, जो बैक्टीरिया रोधी और सूजन रोधी गुणों से भरपूर हो, जैसे कि विनेगर से बने ऑर्गेनिक पील में ये गुण पाए जाते हैं। विशेषज्ञ की सलाह के मुताबिक प्रभावशाली त्वचा उपचार के लिए खास ध्यान रखें कि फेशियल प्रशिक्षित ब्यूटी थेरेपिस्ट द्वारा ही करवाया जाए।

 

लाइफ स्टाइल

बदलते मौसम में हेयर और स्किन की विशेष देखभाल ज़रूरी, ऐसे रखें ख्याल

Published

on

By

बदलते मौसम में हेयर और स्किन की विशेष देखभाल करने की जरूरत है। चेहरे पर सौम्य फेसवॉश लगाएं और बालों को अच्छे शैम्पू से धोएं और कंडीशनर लगाएं। त्वचा विशेषज्ञ रश्मि शेट्टी का कहना है कि उमस, तापमान, प्रदूषण, हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सामना और बदलती जीवनशैली जैसे कारकों से त्वचा प्रभावित होती है।

सीएम योगी ने वाराणसी-प्रयागराज सिक्स लेन परियोजना का किया लोकार्पण

उन्होंने त्वचा की देखभाल संबंधी ये सुझाव दिए हैं :

* आसानी से त्वचा में समा जाने वाले और नमी बरकरार रखने वाले मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर का सही टेक्सचर होना भी जरूरी है।

* क्रीम और त्वचा का रंग हल्का करने वाले इंग्रेडिएंट्स युक्त क्रीम भी लगाया जा सकते हैं। सनस्क्रीन और विटामिन ई से भरपूर क्रीम और त्वचा से दाग धब्बे हटाने वाले क्रीम उपयुक्त साबित हो सकते हैं।

*  बाल उलझे नजर आते हैं, स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरिन आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल को हटा सकता है, वहीं समुद्र का नमकीन पानी आपके बालों की नमी चुरा सकता है, लेकिन अच्छा शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल आपके बालों की खूबसूरती बरकरार रख सकता है।

* हर भारतीय मौसम को ध्यान में रखते हुए उसके अनुसार शैम्पू और कंडीशनर का चुनाव करें, जिससे आपके बाल स्वस्थ रहेंगे।

#health #skin #healthcare #skincare

Continue Reading

Trending