Connect with us

नेशनल

भाजपा ने शिवसेना का इस्तेमाल किया : लालू

Published

on

Lalu-Prasadपटना | राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने महाराष्ट्र में होने वाले नगर निकाय चुनाव में शिवसेना के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अकेले लड़ने के फैसले को जायज ठहराते हुए कहा कि भाजपा ने शिवसेना का भरपूर उपयोग किया है। पटना में शुक्रवार को संवाददाताओं से बातचीत में राजद नेता ने कहा, “भाजपा अपने सहयोगी पार्टियों को कोई महत्व नहीं देती है। शिवसेना सही रास्ते पर है। चुनाव में भाजपा ने शिवसेना का भरपूर इस्तेमाल किया है।”

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में होने वाले नगर निकाय चुनाव को लेकर शिवसेना ने गुरुवार को भाजपा के साथ 25 वर्ष पुराना गठबंधन तोड़ने का ऐलान किया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू ने उत्तर प्रदेश चुनाव में विशाल गठबंधन नहीं बनने के प्रश्न पर कहा, “इस चुनाव में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राजद और छोटी पार्टियों के बीच का गठबंधन ही काफी है। उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव के नेतृत्व में ही सरकार बनेगी। भाजपा का होशोहवास उड़ जाएगा।”

उन्होंने हालांकि बाद में यह भी कहा कि जनता दल (युनाइटेड) भी उत्तर प्रदेश में चुनाव नहीं लड़ने का फैसला कर चुका है। इससे चुनाव में वोटों का बंटवारा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश चुनाव में हम सब एक हैं।

नेशनल

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र के शिक्षक को मिला 7 करोड़ का इनाम

Published

on

लंदन। भारत के एक प्राथमिक स्कूल शिक्षक को बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने एवं देश में त्वरित कार्रवाई (क्यूआर) कोड वाली पाठ्यपुस्तक क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए 7 करोड़ रु का पुरस्कार मिला है। इस प्राइमरी शिक्षक का नाम रंजीत सिंह दिसाले हैं जिन्होंने ग्लोबल टीचर प्राइज जीता है। लेकिन इन्होंने बड़ा दिल दिखाते हुए रकम का आधा हिस्सा प्रतिभागियों में दान करने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी ने शिक्षा और संबंधित समुदायों को कई तरह से मुश्किल स्थिति में ला दिया, लेकिन इस मुश्किल घड़ी में शिक्षक यह सुनिश्चित करने के लिए यथाश्रेष्ठ देने का प्रयास कर रहे हैं कि हर विद्यार्थी को अच्छी शिक्षा सुलभ हो।”

दिसाले ने कहा, “शिक्षक असल में बदलाव लाने वाले लोग होते है जो चॉक और चुनौतियों को मिलाकर अपने विद्यार्थियों के जीवन को बदल रहे हैं। वे हमेशा देने और साझा करने में विश्वास करते हैं और इसलिए मैं यह घोषणा करते हुए खुश हूं कि मैं पुरस्कार राशि का आधा हिस्सा अपने साथी प्रतिभागियों में उनके अतुल्य कार्य के लिए समान रूप से बांटूंगा। मेरा मानना है कि साथ मिलकर हम दुनिया को बदल सकते हैं क्योंकि साझा करने की चीज बढ़ रही है।

Continue Reading

Trending