Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ओलंपिक से पहले भारत ने चीनी ब्रांड ली निंग की स्पॉन्सरशिप छोड़ी, खिलाड़ी अनब्रांडेड किट के साथ जाएंगे ओलंपिक

Published

on

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने देश में जनभावना का हवाला देते हुए चीनी खेलों के निर्माता ली निंग को अपने आधिकारिक किट पार्टनर के रूप में खारिज कर दिया है और कहा है कि उसके एथलीट टोक्यो खेलों में बिना ब्रांड के परिधान पहनेंगे। पिछले साल हिमालयी सीमा विवाद में चीनी सेना के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के मारे जाने के बाद से चीनी कंपनियों को भारत में एक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है।

आईओए ने उस समय ली-निंग के साथ अपने सम्बन्ध की समीक्षा करने का फैसला किया, जो टोक्यो खेलों के बाद समाप्त होने वाला था। आईओए के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और महासचिव राजीव मेहता ने एक बयान में कहा, “हम अपने प्रशंसकों की भावनाओं से अवगत हैं और हमने फैसला किया है कि हम एक परिधान प्रायोजक के साथ अपने मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट से हट जाएंगे।”

बीजिंग में बोलते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा: “हमें उम्मीद है कि भारत निष्पक्ष रूप से देशों के बीच नियमित सहयोग को देख सकता है, और इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने से बच सकता है।” आईओए ने कहा कि वह नहीं चाहता कि वर्दी किसने बनाई, इस मुद्दे से ध्यान भटके। “हम चाहते हैं कि हमारे एथलीट ब्रांड के बारे में सवालों के जवाब दिए बिना प्रैक्टिस करने में सक्षम हों।”

आईओए प्रमुख बत्रा, जो अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के भी प्रमुख हैं, ने टेलीफोन द्वारा समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, “मंत्रालय और बाकी सभी लोग इस मुद्दे पर एक ही पृष्ठ पर थे।”

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

करोड़ो में बिकती है ये मछली, 50 दिनों तक मुंह में सेती है अंडे

Published

on

नई दिल्ली। दक्षिण अमेरिका के ओयापॉक और रूपुनुनी नदियों में एरोवाना मछलियां पायी जाती हैं। ये मछलियां कम सतही पानी और दलदलों के पास पाई जाती हैं। एरोवाना मछलियां पानी की सतह के करीब तैरना पसंद करती हैं।

एरोवाना मुख्य रूप से मीठे पानी में पायी जाती हैं क्योंकि खारे पानी में उनकी सहनशीलता कम होती है। फेंग सुई के हिसाब से एरोवाना को घर में रखने से तरक्की होती है और पैसे भी आते हैं।

एरोवाना मछलियों के कुछ रोचक बातें

एरोवाना नर मछली 50 दिनों तक अंडो को मुंह में रख सकती है और तभी उन्हें बाहर निकालती है जब वह थोड़े बड़े हो जाते हैं। ये मछली ताकतवर और साहसी होती हैं और 20 साल तक जीवित रह सकती हैं।

यह मछली 120 सेंटीमीटर तक बढ़ती हैं और वजन में लगभग 5 किलो तक होती हैं। सामान्य परिस्थितियों में यह मछली 1 करोड़ की बिकती हैं, लेकिन ब्लैक मार्केट में इसे दो करोड़ से ज्यादा की कीमत पर बेंचा जाता हैं। यह मछली मांसाहारी होती हैं और 5 फिट तक ऊपर कूद सकती हैं।

Continue Reading

Trending