Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सॉफ्टवेयर बताएगा जलाशयों में कितना पानी

Published

on

सॉफ्टवेयर बताएगा जलाशयों में कितना पानी : एकान्त प्रिय चौहान

Loading

सॉफ्टवेयर बताएगा जलाशयों में कितना पानी : एकान्त प्रिय चौहान

रायपुर। बरसात के दिनों में बांधों और जलाशयों में जलभराव की जानकारी देने के लिए जल संसाधन विभाग ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के सहयोग से रीयल टाइम एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ‘नीरनिधि’ तैयार किया है। कम्प्यूटर और एंड्रायड मोबाइल पर संचालित यह सॉफ्टवेयर तुरंत ही बता देगा कि जलाशयों में अभी कितना पानी है। छत्तीगढ़ के कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गुरुवारको इस सॉफ्टवेयर का शुभारंभ किया। उन्होंने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि कम्प्यूटर पर इस सॉफ्टवेयर की मदद से रीयल टाइम के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जा सकेगी। इसमें ग्राफ और प्रतिदिन जल भराव की स्थिति के लिए रजिस्टर भी तैयार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे जलाशयों में जलभराव की स्थिति तत्काल मिल जाएगी। बाढ़ की स्थिति में इस सॉफ्टवेयर की मदद से जलाशयों से छोड़ गए जल की मात्रा की सूचना जलाशयों के निचले भागों में स्थित नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को भी प्राप्त हो सकेगी। बाढ़ नियंत्रण में लगे विभागीय अधिकारियों को इस एप्लीकेशन के जरिए तत्काल सूचना मिलेगी।अग्रवाल ने बताया कि इस मोबाइल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के जरिए 43 जलाशयों की जानकारी सीधे जलाशय स्थल से मिल जाएगी। भविष्य में इस एप्लोकेशन द्वारा लघु जलाशयों तथा कैनाल सिस्टम में जल स्तर, जल की मात्रा की निगरानी के लिए भी उपयोग किए जाने की योजना है, जिससे जलाशयों एवं नहरों द्वारा जल प्रबंधन में विभाग को सहायता मिलेगी।

जल संसाधन विभाग के सचिव गणेश शंकर मिश्रा ने कहा कि वर्तमान में जलाशयों में जलभराव के आंकड़ों की जानकारी पत्रवाहक अथवा टेलीफोन से कार्यालयों को भेजी जाती रही है। उनका संकलन मुख्य अभियंता स्तर पर किए जाने के बाद प्रमुख अभियंता स्तर पर संकलित किया जाता है। इस कार्य में 6 से 8 घंटे का समय लगता है। उन्होंने कहा कि अतिवर्षा के दौरान नदियों के जलस्तर बढ़ने की सूचना भी कठिनाई से मिल पाती थी। इन्हीं सब परेशानियों के चलते यह सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है।

उत्तर प्रदेश

हरदोई में 16 बार चुनाव लड़ा, हर बार मिली हार, फिर से मैदान में उतरे शिवकुमार

Published

on

Loading

हरदोई। देश भर में चुनाव का माहौल गरमाया हुआ है और ऐसे में हरदोई में भी चुनाव की गरमा गरमी अब खूब देखने को मिल रही है। यहां पर एक ऐसे प्रत्याशी भी है जो 17 वी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। अब तक कुल 16 बार चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन उन्हें आजतक किसी भी चुनाव में जीत नहीं मिली है। इनका नाम है शिवकुमार और यह शहर कोतवाली क्षेत्र के मन्नापुरवा के रहने वाले है।

इनका कहना है कि वह हारने के बाद भी वह चुनाव लड़ते रहेंगे क्योंकि जनता उनका सम्मान बरकरार रखती है। उन्होंने कहा कि इस बार अगर वह जीतते हैं तो लोकसभा क्षेत्र के लोगों की हर समस्या के समय उनके साथ खड़े रहेंगे और उनका सहयोग करेंगे। शिवकुमार ने प्रत्येक बार निर्दलीय होकर चुनाव लड़ा है।

शिवकुमार ने 3 प्रधानी के चुनाव 3 जिला पंचायत के साथ 7 चुनाव विधानसभा और अब तक 3 चुनाव दिल्ली वाले यानी लोकसभा ले लड़े है और अब वह चौथी बार 2024 में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। उनका कहना है कि उनके मुद्दे क्या है अगर वह बता देंगे तो लोग नकल कर लेंगे।

Continue Reading

Trending