Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

साइंस

आंचलिक विज्ञान नगरी में नवप्रवर्तन पर कार्यशाला का आयोजन

Published

on

आंचलिक विज्ञान नगरी, नवप्रवर्तन पर कार्यशाला का आयोजन, विषय ‘तोड़-फोड़-जोड़’

Loading

आंचलिक विज्ञान नगरी, नवप्रवर्तन पर कार्यशाला का आयोजन, विषय ‘तोड़-फोड़-जोड़’

लखनऊ। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ एवं इन्नोवेशन सेन्टर, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद्, उ0प्र0 के सहयोग से नवप्रवर्तन पर आधारित कई कार्यशालायें विभिन्न प्रकार के स्कूल समूह के लिए आयोजित कर रहा है। कार्यक्रम की इसी श्रंखला में आज दिनांक 29 मार्च को एक दिवसीय कार्यशाला जिसका उप विषय ‘तोड़-फोड़-जोड़’ था, का आयोजन केन्द्र के परिसर में किया गया जिसमें विकास खण्ड मलिहाबाद के भिन्न-भिन्न सरकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों करीब 120 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का प्रारम्भ कार्यशाला से संबंधित युक्तियों को समझाने के उपरान्त आमंत्रित विद्यार्थियों को अलग-अलग विषयों जैसे यांत्रिकी, इलेक्ट्रानिक्स एवं इलेक्ट्रिकल के स्टाॅलों में विभाजित कर उन्हें नवाचार पर आधारित गतिविधि करने हेतु प्रेरित किया गया जिसके अंतर्गत बच्चों ने छत के पंखे, टेलीफोन, स्त्री, कम्प्यूटर इत्यादि को खोलना, पुनःनिर्माण या उनका पुनः इस्तेमाल किया जाना सीखा। इस प्रकार तोड़-फोड़-जोड कार्यशाला विद्यार्थियों को उनके दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले उत्पादों के पीछे के वैज्ञानिक सिद्धांतों को समझने के साथ ही विश्व की समस्याओं के समाधान हेतु अपने नवविचारों के विस्तार का मौका भी मिला। इलेक्ट्रानिक्स एवं रोबोट्स प्रयोग के अंतर्गत विद्यार्थियों ने केन्द्र में स्थापित ‘‘नवप्रवर्तन’’ केन्द्र के भ्रमण के साथ विभिन्न इलेक्ट्रानिक्स तथा रोबोट की विस्तृत कार्य प्रणाली को समझा।

कार्यक्रम के अंत आमंत्रित बच्चों को विज्ञान एवं चमत्कार पर आधारित प्रदर्शन दिखाया गया जिसे देखकर बच्चें प्रफुल्लित हुए और विज्ञान के रहस्य को समझा। इसके उपरान्त उन्हें केन्द्र की सम्पूर्ण दीर्घाओं का भ्रमण भी कराया गया। कार्यक्रम की इसी श्रंखला में दिनांक 30.3.2016 को विकास खण्ड मोहनलालगंज लखनऊ के विभिन्न ग्रामीण विद्यार्थियों हेतु उक्त कार्यशाला आयोजित की जायेगी जिसमें लगभग 100 विद्यार्थी भाग लेगें।

बिजनेस

15 मिनट में फुल चार्ज होगा भारत में लांच हुआ ये इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, जानें कीमत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत में दुनिया का सबसे तेज़ चार्जिंग वाला इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लांच हो गया है। ये इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर 15 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाता है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया के सबसे तेज चार्जिंग वाली ईवी है। ओमेगा सेकी मोबिलिटी ने तेजी से चार्ज होने वाले इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के लिए एक्सपोनेंट एनर्जी के साथ पार्टनरशिप की है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि 3,24,999 रुपये की कीमत पर ओएसएम स्ट्रीम सिटी क्विक ईवी छह शहरों में मौजूद एक्सपोनेंट के रैपिड चार्जिंग नेटवर्क पर 15 मिनट में शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने की क्षमता रखती है। ओमेगा सेकी मोबिलिटी के संस्थापक अध्यक्ष उदय नारंग ने कहा, सड़क पर डाउनटाइम को कम करके और दक्षता को अधिकतम करके क्विक यह सुनिश्चित करता है कि हर यात्रा हमारे ड्राइवरों के लिए ठोस वित्तीय लाभ में तब्दील हो। वाहन पर दो लाख किलोमीटर या पांच साल, जो भी पहले हो, की वारंटी है।

एक्सपोनेंट एनर्जी ने एक बयान में कहा कि वह इस साल दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में 100 चार्जिंग स्टेशन शुरू करेगी, जबकि चेन्नई, अहमदाबाद, कोलकाता और हैदराबाद में अपने नेटवर्क का विस्तार करेगी। एक्सपोनेंट एनर्जी के सह-संस्थापक और सीईओ अरुण विनायक ने कहा, अधिकतम राजस्व और कम लागत का यह दोहरा लाभ किसी अन्य ईवी या आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) वाहन की तुलना में यूजर द्वारा अपने एक्सपोनेंट-संचालित ईवी से प्राप्त होने वाले उच्चतम संभावित लाभ को अनलॉक करता है।

पैसेंजर ईवी में 8.8 किलोवाट आवर का बैटरी पैक है और यह एक बार चार्ज करने पर 126 किलोमीटर की सिटी ड्राइव रेंज प्रदान करता है। देश में यात्री तिपहिया वाहनों की बिक्री जनवरी में 53,537 इकाई को पार कर गई थी।

Continue Reading

Trending