Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

बारिश ने दी चिलचिलाती गर्मी से राहत

Published

on

देहरादून में बारिश, चिलचिलाती गर्मी से राहत, तेज गर्मी से निजात, काले घने बादल, पारे में 13 डिग्री की गिरावट

Loading

देहरादून में बारिश, चिलचिलाती गर्मी से राहत, तेज गर्मी से निजात, काले घने बादल, पारे में 13 डिग्री की गिरावट

raining

तेज हवाओं के साथ ओले पड़ने की संभावना

देहरादून। राजधानी देहरादून में रुक-रुक कर हुई हल्की बारिश ने फिलहाल तेज गर्मी से निजात दिला दी है। फिलहाल राजधानी देहरादून समेत प्रदेश में मौसम सुहावना हो गया है। काले घने बादल, बारिश और तेज हवाओं के चलने से मौसम के तापमान में भारी गिरावट आई है जिसके चलते लोगों को चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिली है। प्री मानसून की बारिश से 40 डिग्री पार तक चले पारे में बारिश के बाद सोमवार को 13 डिग्री की गिरावट आई है, जिससे मौसम खुशनुमा बन गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान एक बार फिर सही साबित हुआ है। विभाग ने दो दिन पहले पूर्वानुमान जारी किया था कि प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश और ओले पड़ सकते हैं।

पर्यटकों ने उठाया मौसम का लुत्फ

आगामी 36 घंटे तक हल्की बारिश, तेज हवाओं के साथ कई स्थानों पर ओले पड़ने का मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है। यानी अभी 36 घंटों को लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। फिलहाल बारिश ना होने से जहां नदियों का जल स्तर लगातार गिर रहा है प्रदेश में सूखे जैसे हालता बने हुए ऐसे में बारिश से लोगों को राहत जरूर मिलेगी। वहीं दूसरी ओर उत्तरकाशी जिले के पुष्टहारा बुग्याल क्षेत्र में आंधी से गिरे पेड़ की चपेट में आने से गूजरों के दो बच्चों की मौत हो गई। केदारकांठा से पुष्टहारा बुग्याल क्षेत्र में आंधी से गिरे पेड़ की चपेट में आने से हुई दो बच्चों की मौत से परिवार में मातम छा गया। मंगलवार सुबह से ही उत्तरकाशी में बादल छाए रहे और रुक-रुक बारिश होती रही। मौसम के इस बदलाव से तापमान में गिरावट आयी और ठंड बढ़ गई।

पिछले दो दिनों से केदारनाथ धाम में शुरू हुई झमाझम बारिश से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई। आज सुबह दस बजे तक 6973 तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शनों के लिए रवाना हुए। उधर, मलबा आने से ऊखीमठ-गोपेश्वर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा। कल राजधानी देहरादून के साथ उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश हुई। इस बारिश से मौसम में भारी गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी सहित उत्तराखंड के कई इलाकों में मौसम सुहावना हो गया है, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है।

प्रदेश में अभी रॉनू का असर जारी रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आगामी 36 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज आंधी आ सकती है। उन्होंने बताया कि अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राजधानी में भी बारिश आ सकती है। झमाझम बारिश से पर्यटन नगरी मसूरी का मौसम सुहावना हो गया। कल शाम हुई बारिश से तापमान में खासी कमी दर्ज की गई। रात को सैलानियों ने मालरोड पर ठंडी हवाओं का जमकर आनंद लिया। शहर में सोमवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली और तेज हवाएं चलने लगी। शाम चार बजे झमाझम बारिश हुई। बारिश से मौसम में खासी ठंडक हो गई।

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending