Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

साइंस

जलवायु परिवर्तन के कारण उत्तरी ध्रुव हरा हो रहा : नासा

Published

on

जलवायु परिवर्तन के कारण उत्तरी ध्रुव हरा हो रहा : नासा

Loading

जलवायु परिवर्तन के कारण उत्तरी ध्रुव हरा हो रहा : नासावाशिंगटन| उपग्रह से मिले 19 साल के आंकड़ों का इस्तेमाल करके अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने कहा है कि उत्तरी ध्रुव के आस पास के क्षेत्रों में बहुत अधिक हरियाली पाई गई है। इसकी वजह बढ़ता तापमान है।

अध्ययन में कहा गया है कि उत्तरी अमेरिका के उत्तरी छोर पहले से हरा हो रहा है। इसमें अलास्का से लेकर कनाडा तक के पौधों का सर्वाधिक विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध कराया गया है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि बदलते जलवायु में उत्तरी ध्रुव की लगभग एक तिहाई भूमि जिनमें अधिकांश उर्वरा नहीं है, ऐसी लग रही है जैसे गर्म पारिस्थितिकी तंत्र में भूदृश्य लगता है।

लैंडसेट उपग्रहों से ली गईं करीब 87 हजार तस्वीरों से शोधकर्ताओं ने पाया कि पश्चिमी अलास्का, क्यूबेक और अन्य क्षेत्र वर्ष 1984 और 2012 के बीच पहले से अधिक हरे हुए।

शोधकर्ताओं में शामिल मैरीलैंड के ग्रीनबेल्ट स्थित नासा के गॉडार्ड अंतरिक्ष उड़ान केंद्र के जेफरी मासेक ने कहा कि यह ऊंचाई वाले स्थानों पर वनस्पतियों पर जलवायु के प्रभाव को दर्शाता है।

उत्तरी ध्रुव में तापमान तेजी से बढ़ रहा है जिसकी वजह से पौधों को बढ़ने और भूमि में परिवर्तन लाने के लिए अधिक समय मिल रहा है।

वैज्ञानिकों ने पाया है कि क्षेत्र का 29.4 फीसदी इलाका हरा हो गया है। जबकि 2.9 फीसदी वनस्पतियों में कमी आई है।

यह अध्ययन रिपोर्ट ‘रिमोट सेंसिंग ऑफ एनवायन्मेंट’ में प्रकाशित हुई है।

बिजनेस

15 मिनट में फुल चार्ज होगा भारत में लांच हुआ ये इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, जानें कीमत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत में दुनिया का सबसे तेज़ चार्जिंग वाला इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लांच हो गया है। ये इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर 15 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाता है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया के सबसे तेज चार्जिंग वाली ईवी है। ओमेगा सेकी मोबिलिटी ने तेजी से चार्ज होने वाले इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के लिए एक्सपोनेंट एनर्जी के साथ पार्टनरशिप की है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि 3,24,999 रुपये की कीमत पर ओएसएम स्ट्रीम सिटी क्विक ईवी छह शहरों में मौजूद एक्सपोनेंट के रैपिड चार्जिंग नेटवर्क पर 15 मिनट में शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने की क्षमता रखती है। ओमेगा सेकी मोबिलिटी के संस्थापक अध्यक्ष उदय नारंग ने कहा, सड़क पर डाउनटाइम को कम करके और दक्षता को अधिकतम करके क्विक यह सुनिश्चित करता है कि हर यात्रा हमारे ड्राइवरों के लिए ठोस वित्तीय लाभ में तब्दील हो। वाहन पर दो लाख किलोमीटर या पांच साल, जो भी पहले हो, की वारंटी है।

एक्सपोनेंट एनर्जी ने एक बयान में कहा कि वह इस साल दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में 100 चार्जिंग स्टेशन शुरू करेगी, जबकि चेन्नई, अहमदाबाद, कोलकाता और हैदराबाद में अपने नेटवर्क का विस्तार करेगी। एक्सपोनेंट एनर्जी के सह-संस्थापक और सीईओ अरुण विनायक ने कहा, अधिकतम राजस्व और कम लागत का यह दोहरा लाभ किसी अन्य ईवी या आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) वाहन की तुलना में यूजर द्वारा अपने एक्सपोनेंट-संचालित ईवी से प्राप्त होने वाले उच्चतम संभावित लाभ को अनलॉक करता है।

पैसेंजर ईवी में 8.8 किलोवाट आवर का बैटरी पैक है और यह एक बार चार्ज करने पर 126 किलोमीटर की सिटी ड्राइव रेंज प्रदान करता है। देश में यात्री तिपहिया वाहनों की बिक्री जनवरी में 53,537 इकाई को पार कर गई थी।

Continue Reading

Trending