Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

मूसलाधार बारिश से भारी तबाही, राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

Published

on

मूसलाधार बारिश से भारी तबाही, राष्ट्रीय राजमार्ग बंद, यमकेश्वर रिखणीखाल और द्वारीखाल, बद्रीनाथ-पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग

Loading

मूसलाधार बारिश से भारी तबाही, राष्ट्रीय राजमार्ग बंद, यमकेश्वर रिखणीखाल और द्वारीखाल, बद्रीनाथ-पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग

Kotdwar Road damaged

कोटद्वार। क्षेत्र में पिछले चौदह घंटों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जहां जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं यमकेश्वर, रिखणीखाल और द्वारीखाल की दर्जन भर सड़के भारी मलबा आने के कारण ठप्प हो गई हैं।

यमकेश्वर में कई नाली कृषि योग्य भूमि वर्षा की भेंट चढ गई है। बद्रीनाथ-पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार से दो किलोमीटर आगे पौड़ी की ओर भारी मलबा आने के कारण यातायात बाधित हो गया है। मूसलाधार बारिश के चलते पांचवे मील पर आए भारी जलसैलाब से एक अल्टो वाहन बह गया जिसमें सवार रथुआढाब में तैनात रेंजर बृज बिहारी को चोटें आई हैं।

वाहन में रखी सरकारी बंदूक व सोने चांदी के जेवरात बह गए हैं। जानकारी के अनुसार जब पांचवी मील के रपटे पर गदेरा उफान पर था तब रेंजर ने अपनी माता व परिजनों को उतारकर वाहन पार करने की कोशिश की लेकिन वह सफल नही हो पाये और वाहन, बंदूक गहने सहित सड़क से दो सौ मीटर आगे तक नदी में बह गए। बाद में चोटिल रेंजर को संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है।

मूसलाधार बारिश से आई आफत का कहर यहीं नहीं थमा, गिंवईस्रोत नदी उफान पर होने के कारण यहां भूस्खलन शुरू हो गया है। नदी के बढे जलस्तर के कारण जहां कमला देवी तो बाल-बाल बच गई लेकिन उसका आवासीय कच्चा मकान बह गया।

कोटद्वार व आसपास के इलाकों में जहां वर्षा से कई तटबंध, सुरक्षा दीवारें बह गई हैं। वहीं आमपड़ाव, लकड़ीपड़ाव और झूला बस्ती में भारी वर्षा के कारण लोगों का बेशकीमती सामान खराब हो गया और घरों में पानी घुस गया है।

जबकि ग्रास्टनगंज सनेह आदि क्षेत्रों में भी सरकारी सिंचाई नहरें टूट गई हैं। किशनपुरी उदयरामपुर के क्षेत्रों में भी वर्षा के कारण सड़के तालाबों में तब्दील हो गई, सुखरो मालन खोह नदी उफान पर हैं वहीं तेलीपाड़ा गदेरे के बढ जाने के कारण यहां नवनिर्मित बैली ब्रिज का एप्रोच मार्ग टूट गया है।

यमकेश्वर, द्वारीखाल, रिखणीखाल, लैंसडौन, बैजरो में भारी वर्षा के कारण जहां सड़कें ध्वस्त  हो गई हैं वहीं जाखणीखाल-अमोला और धारकोट कलरांडी मार्ग पर भारी मलबा आने के कारण यातायात ठप्प हो गया है। यही नहीं नाथूखाल व किमसार मोटर मार्ग पर भी वर्षा से मलबा आने से मार्ग बाधित हो गया है।

जबकि मूसलाधार बारिश के कारण ग्राम सभा रतनपुर में बेहड़स्रोत में बरसाती पानी के चलते भागीरथी देवी के मकान की सुरक्षादीवार क्षतिग्रस्त होने से आवासीय भवन को खतरा उत्पन्न हो गया है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमन कोटनाला, ब्लाक प्रमुख सुरेश असवाल ने आपदा से क्षतिग्रस्त क्षेत्रों का जायजा लिया।

जानकारी के अनुसार रतनपुर में बेहड़स्रोत पर जलस्तर बढ़ने से ग्रामीणों की सुरक्षा दीवार टूट गई है। उपजिलाधिकारी जीआर बिनवाल, तहसीलदार छावण सिंह रावत ने कहा कि आपदा को ध्यान में रखकर झूलाबस्ती क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है।

वहीं पुलिस क्षेत्राधिकारी बचन सिंह राणा व कोतवाली प्रभारी निरीक्षक जेएस पुंडीर ने कहा कि वर्षा के चलते चोटिल रेंजर को जहां उपचार के लिए स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है वहीं दुर्घटना में मृत अलीगढवासी विपुल शर्मा के शव को पीएम के लिए भेज दिया गया है। तथा वैगनआर में बही सरकारी बंदूक की खोजबीन जारी है।

Continue Reading

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending