Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

पुरोला के एसडीएम रिश्वत लेते गिरफ्तार

Published

on

पुरोला तहसील के एसडीएम केके सिंह, विजिलेंस टीम, रिश्वत लेते गिरफ्तार

Loading

पुरोला तहसील के एसडीएम केके सिंह, विजिलेंस टीम, रिश्वत लेते गिरफ्तार

KK Singh – SDM Purola

उत्तरकाशी। पुरोला तहसील के एसडीएम केके सिंह को विजिलेंस की टीम ने रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया है। बुधवार की सुबह विजिलेंस ने एसडीएम पुरोला को दस हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया।

पुरोला के एसडीएम को अपने ही नायब तहसीलदार कमलेश्वर प्रसाद नौटियाल से दस हजार घूस लेते हुए पकड़ा है। एसडीएम की गिरफ्तारी उसके सरकारी आवास से हुई है। घटना के बाद से जिले में अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। खुद जिलाधिकारी घटना के एक घंटे बाद भी स्थिति स्पष्ट नहीं कर पा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि एसडीएम केके सिंह हमेशा से विवादों में रहे हैं। एसडीएम अपने ही नायब तहसीलदार कमलेश्वर प्रसाद नौटियाल को उसकी सीआर खराब करने की धमकी दे रहे थे। एसडीएम सीआर अच्छी लिखने की एवज में दस हजार की घूस मांग रहा था। इस पर नायब तहसीलदार ने विजिलेंस से इसकी शिकायत की।

फिर आज विजिलेंस ने एसडीएम केके सिंह को उन्हीं के आवास पर नायब तहसीलदार से घूस लेते हुए धर दबोचा। विजिलेंस टीम को तलाशी में एसडीएम आवास से साढ़े छह लाख रूपये नगद भी बरामद हुए हैं। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर जमीनों की चार रजिस्ट्रियां भी बरामद हुई हैं।

इससे पहले शनिवार को विजिलेंस की टीम ने राजस्व निरीक्षक को 25 हजार रुपए लेते हुए गिरफ्तार किया। विजिलेंस टीम ने राजस्व निरीक्षक (कानूनगो) को चकबंदी कार्यालय में 25 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था।

टीम ने उसके बाबूगढ़ स्थित आवास की भी तलाशी ली, लेकिन वहां कुछ खास नहीं मिल सका। कानूनगो ने एक किसान से जमीन पैमाइश के नाम पर 50 हजार रुपये की मांग की थी। विजिलेंस ने आरोपी को रंगे हाथ पकड़ा था।

विजिलेंस के डायरेक्टर अशोक कुमार ने मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि परगना पछवादून के एक किसान ने अपर पुलिस अधीक्षक सतर्कता प्रमोद कुमार को 24 जून को शिकायती पत्र देकर बताया था कि उसकी भूमि की मेढ़ खुर्द-बुर्द होने के कारण भूमि की हद का पता नहीं लग पा रहा है।

भूमि की पैमाइश कराने के लिए पत्नी की तरफ से पांच मई को विकासनगर के एसडीएम को प्रार्थना पत्र दिया था। एसडीएम के निर्देश के बाद प्रार्थना पत्र राजस्व निरीक्षक गिरधारी लाल के पास पहुंच गया था। किसान का आरोप था कि पहले तो राजस्व निरीक्षक उन्हें टरकाता रहा। 23 जून को मिलने गया तो गिरधारी लाल ने कहा कि जमीन की पैमाइश इस तरह नहीं होती है। तुम चार साल से तहसील के चक्कर लगा रहे हो।

50-60 हजार रुपये खर्च आएगा, हम हदबंदी करा देंगे। मिन्नत करने पर निरीक्षक 25 हजार रुपये पहले और 25 हजार रुपये काम होने के बाद लेने के लिए राजी हो गया। पेशगी के 25 हजार रुपये लेने के लिए शनिवार को किसान को चकबंदी कार्यालय सेलाकुई बुलाया गया। एएसपी द्वारा कराई गई गोपनीय जांच में आरोप की पुष्टि हुई तो ट्रैप टीम गठित कर दी गई।

टीम ने विगत शनिवार दोपहर एक बजे के करीब राजस्व निरीक्षक गिरधारी लाल को 25 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। डायरेक्टर ने टीम को पांच हजार रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की।

अपर पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार इस दौरान मौजूद थे। विजिलेंस डायरेक्टर अशोक कुमार ने बताया कि एक साल में भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रही मुहिम रंग लाई है।

एक साल की अवधि में 36 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। इनमें 26 सरकारी कर्मी रिश्वत लेते हुए दबोच गए है, इनमें नौ राजपत्रित अधिकारी शामिल रहे है। हालांकि पहले औसतन छह से सात लोगों की गिरफ्तारी होती रही है।

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending