Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

Indian Woman Cricket की नई सनसनी दीप्ति, नाम है ये शानदार रिकॉर्ड

Published

on

Loading

पॉचेफस्ट्रम। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज दीप्ति शर्मा सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारत की पहली और विश्व की दूसरी बल्लेबाज बन गई हैं। दीप्ति ने यहां आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे मैच में 188 रनों की पारी खेल रिकार्ड अपने नाम किया।

दीप्ति से पहले भारत के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड जया शर्मा के नाम था। जया ने 30 दिसंबर 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 138 रनों की पारी खेली थी।

विश्व महिला क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम है। उन्होंने 16 दिसंबर 1997 को डेनमार्क के खिलाफ नाबाद 229 रनों की पारी खेली थी। दीप्ति अब क्लार्क के बाद विश्व क्रिकेट में इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं। उनसे पहले दूसरे स्थान पर इंग्लैंड की चार्लोट्टे एडवर्डस थीं। एडवर्ड्स ने आयरलैंड के खिलाफ ही 16 दिसंबर 1997 को 173 रनों की पारी खेली थी।

दीप्ति ने अपनी पारी में 160 गेंदों का सामना किया और 27 चौकों और दो छक्कों की मदद से ऐतिहासिक पारी खेली। दीप्ती ने इस मैच में पहले विकेट लिए 109 रनों की पारी खेलने वाली पूनम राउत के साथ 320 रन जोड़े और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पुरुषों से भी आगे निकलते हुए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया।

दीप्ति और पूनम की इस रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर ही भारतीय महिलाएं आयरलैंड के सामने 50 ओवरों में तीन विकेट खोकर 358 रन बनाने में कामयाब रहीं। यह भारत का एकदिवसीय में सर्वोच्च स्कोर है।

Continue Reading

खेल-कूद

ICC T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव का जलवा बरकरार, नंबर एक की पोजीशन कायम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की चल रही टी20 सीरीज में अपनी मजबूत शुरुआत के दम पर नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

अफरीदी श्रृंखला के पहले तीन मैचों में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज हारिस रऊफ 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाज की टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर 1 पर बने हुए हैं।

Continue Reading

Trending