Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

अब 15 रुपये में हो रही गंगाजल की होम डिलीवरी

Published

on

15 रुपये में गंगाजल की होम डिलीवरी, केंद्र सरकार की योजना, गंगोत्री और ऋषिकेश, हरिद्वार डाक विभाग, अहमदाबाद मेल और मसूरी एक्सप्रेस

Loading

15 रुपये में गंगाजल की होम डिलीवरी, केंद्र सरकार की योजना, गंगोत्री और ऋषिकेश, हरिद्वार डाक विभाग, अहमदाबाद मेल और मसूरी एक्सप्रेस

Home delivery Gangajal

हरिद्वार। घर-घर गंगाजल पहुंचाने की केंद्र सरकार की योजना परवान चढ़ने लगी है। गंगोत्री और ऋषिकेश से भेजे जा रहे गंगाजल को हरिद्वार डाक विभाग अहमदाबाद मेल और मसूरी एक्सप्रेस से देश के विभिन्न शहरों में पहुंचा रहा है। ऋषिकेश से भरी गई की 200 एमएल की बोतल की कीमत 15 रुपये और गंगोत्री से भरी जा रही बोतल की कीमत 25 रुपये रखी गई है।

केंद्र की यह योजना भले ही हरिद्वार में संतों के विरोध के चलते शुरू नहीं हो पाई है लेकिन उत्तराखंड के दूसरे शहरों और कस्बों से इसे शुरू कर दिया गया है। आनलाइन आर्डर मिलने के बाद भारतीय डाक विभाग ने डिलीवरी शुरू कर दी है।

डाक विभाग ऋषिकेश, मुनिकीरेती, वीरभद्र और गंगोत्री (उत्तरकाशी) से गंगाजल भरवा रहा है। वहां से यह हरिद्वार भेजा जाता है। फिर यहां से ट्रेनों के माध्यम से दूसरे शहरों के डाकघरों में भेजा जा रहा है।

यहां से गंगाजल अहमदाबाद मेल से तीन बजे मुजफ्फरनगर, मेरठ, पुुरानी दिल्ली, बांदीकुई, जयपुर, अहमदाबाद भेजा जा रहा है। मसूरी एक्सप्रेस से रात साढ़े दस बजे गंगाजल भेजा जाता है।

एचएस मीणा, मुख्य पार्सल पर्यवेक्षक, रेलवे विभाग का कहना है कि अहमदाबाद मेल और मसूरी एक्सप्रेस के डिब्बों से डाक विभाग गंगाजल भेज रहा है। इसके लिए विभाग ने अहमदाबाद मेल की 80 सीटें और मसूरी एक्सप्रेस की 20 सीटों को लिया गया है।

उत्तराखंड में हरिद्वार, देहरादून और काठगोदाम में रेलवे मेल सर्विस (आरएमएस) का ऑफिस है। हरिद्वार आरएमएस आफिस के माध्यम से ऋषिकेश, टिहरी और उत्तरकाशी सहित अन्य गढ़वाल के माल को ट्रेन के माध्यम से अन्य डाकघरों में भेजा जाता है।

डाक विभाग के अनुसार गंगा जल मुख्य डाकघर, पोस्ट शॉप से ले सकते हैं। ई-पोस्ट ऑफिस पोर्टल के माध्यम से भी मंगाया जा सकता है। ऑनलइन डाक विभाग के वेबसाइट पर भी ऑर्डर किया जा सकता है।

इसके लिए साइट पर जाना होगा। इसमें नाम व पता अंकित करने पर डाक विभाग के कर्मी गंगाजल पहुंचा देंगे। हालांकि विरोध के चलते इस योजना की हरिद्वार में शुरुआत नहीं हो पाई है।

ऋषिकेश से भरे गए 200 एमएल गंगाजल की कीमत 15 रुपये निर्धारित की गई है। हैंडलिंग या पैकिंग चार्ज के 13 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। 500 एमएल गंगाजल की कीमत 22 रुपये। हैंडलिंग या पैकिंग चार्ज 16 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

इसके अलावा गंगोत्री से भरे गए 200 एमएल गंगाजल की कीमत 25 रुपये देने होंगे। हैंडलिंग या पैकिंग चार्ज 13 रुपये अतिरिक्त हैं। 500 एमएल की कीमत 35 रुपये और हैंडलिंग या पैकिंग चार्ज 16 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

Continue Reading

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending