Google+
Aaj Ki Khabar  Aaj Ki Khabar
Updated
IPL 5 : रॉयल्स देंगे चैलेंजर्स को चुनौती
टैग:
Monday, Apr 23 2012 11:06AM IST
जयपुर। आईपीएल के पांचवें संस्करण में राजस्थान रॉयल्स आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को चनौती पेश करेगी। यह मैच सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा।

दिग्गज खिलाड़ियों से सजी दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है। चैलेंजर्स इस मुकाबले में मेजबान टीम से हिसाब बराबर करने के इरादे से उतरेगी, क्योंकि इससे पहले रॉयल्स ने चैलेंजर्स को उसी के घर में 59 रनों से शिकस्त दी थी। ऐसे में चैलेंजर्स के पास रॉयल्स को उसके घर में पटखनी देने का सुनहरा मौका है।

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में रॉयल्स टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है, हालांकि पिछले मुकाबले में रॉयल्स को चेन्नई सुपरकिंग्स के हाथों सात विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

मौजूदा संस्करण में रॉयल्स ने अब तक सात मैच खेले हैं जिनमें उसे चार में जीत जबकि तीन मैचों में हार नसीब हुई है। आठ अंक लेकर रॉयल्स अंक तालिका में बेहतर नेट रनरेट के आधार पर दूसरे स्थान पर है।

चैलेंजर्स ने पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से मात दी थी। छह मैचों में से चैलेंजर्स को तीन में जीत जबकि इतने ही मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है। छह अंक लेकर चैलेंजर्स तालिका में सातवें स्थान पर है।

रॉयल्स की बल्लेबाजी राहुल द्रविड़, अजिंक्य रहाणे, ओवैस शाह, ब्रैड हॉज और अशोक मेनारिया पर निर्भर करेगी। शाह ने पिछले मैच में सुपरकिंग्स के खिलाफ 52 रन बनाए थे।

रहाणे ने अब तक सात मैचों में सर्वाधिक 319 रन बनाए हैं जिसमें नाबाद 103 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। शाह ने इतने ही मैचों में अब तक 268 रन बनाए हैं।

मध्यम गति के गेंदबाज केवोन कूपर और अनुभवी स्पिनर ब्रैड हॉग बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। कूपर ने पिछले मुकाबले में 23 पर दो जबकि हॉग ने 18 रन पर एक विकेट झटके थे।

दूसरी ओर, विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को रोकना रॉयल्स के लिए चुनौती होगी। गेल इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। पिछले मुकाबले में गेल ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 56 गेंदों पर आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से 87 रन बनाए थे। गेल अब तक पांच मैचों में 246 रन बना चुके हैं।

अब्राहम डिविलियर्स भी अच्छे लय में हैं। डिविलियर्स ने पिछले मुकाबले में 39 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 52 रन बनाए थे।

कप्तान डेनियल विटोरी के लिए विराट कोहली का खराब फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है जबकि सौरव तिवारी भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे हैं।

अनुभवी मध्यम गति के गेंदबाज जहीर खान और हरफनमौला एंड्रयू मैक्डोनाल्ड ने पिछले मैच में अपने चार ओवर के कोटे में 25-25 रन खर्च कर दो-दो विकेट झटके थे।