महिंद्रा उत्तराखंड में निवेश करेगी

महिंद्रा उत्तराखंड में निवेश करेगी

देहरादून। आटोमोबाइल क्षेत्र के प्रमुख उद्योग समूह महिंद्रा एंड महिंद्रा ने उत्तराखंड में तीन हजार करोड़ रुपये के निवेश का एक प्रस्ताव राज्य सरकार को सौंपा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि महिंद्रा समूह के प्रसिडेंट [आटोमोटिव एंड फार्म इक्विपमेंट] पवन गोयनका ने मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा से भेंट के दौरान यह प्रस्ताव पेश किया।

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री बहुगुणा ने समूह के निवेश प्रस्ताव पर गंभिरता से विचार करने का आश्वासन दिया और कहा कि महिन्द्रा समूह की परियोजना के लिए सितारगंज में भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।

कंपनी ने वहां सालाना 2.55 लाख वाहन की विनिर्माण क्षमता का कारखाना लगाना चाहती है। इसके लिए उसे 500 एकड़ जमीन कारखाने के लिए तथा 200 एकड़ जमीन कल पुर्जा की आपूर्ति करने वाली यूनिटों तथा पानी बिजली की आपूर्ति आदि की सुविधाओं के लिए चाहिए।

बहुगुणा ने कहा कि राज्य सरकार सरकार प्रदेश में औद्योगिक निवेश बढाने के लिए प्रयासरत है और यहां उद्यमियों को हरसंभव सहायता दी जाएगी। उन्होने कहा कि उत्तराखंड शांत प्रदेश है और यहां उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण है। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन, औषधि तथा सूचना प्रौद्योगिकी सहित अन्य क्षेत्रों में निवेश की बेहतर संभावनाएं हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों को व्यवसायिक गतिविधियों के अलावा सामाजिक दायित्व को भी निभाना चाहिए। राज्य सरकार निजी सहभागिता से औद्योगिक प्रतिष्ठानों में सस्ती आवासीय इकाइयों को निर्मित करने पर जोर दे रही है साथ ही औद्योगिक घरानों को दक्ष मानव संसाधन मिल सके, इसके लिए भी कोशिश की जा रही है।

अन्य »

Leave a Comment


 

Scroll To Top