Google+
Aaj Ki Khabar  Aaj Ki Khabar
Updated
जायफल में है अनेको गुण
टैग:
Sunday, Jan 8 2012 4:20PM IST
जायफल का इस्तेमाल गरम मसालें के तौर पर किया जाता है ये तो सभी जानते है लेकिन एक छोटा जायफल आपको कई रोगों से निजात दिला सकता है इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है। इसलिए इसे घरेलु उपचार के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके गलत इस्तेमाल से कई बार नुकसान भी पहुचा सकता है इसलिए जरूरी है इसकी पूरी जानकारी होना

जायफल के उपयोग

1-त्वचा पर झॉइया :-जायफल को एक पत्थर पर रगड़कर लेप तैयार कर ले। इसके बाद आखों को बचाते हुए पूरे चेहरे पर लगाने से झॉइया कम होती है। और धब्बे भी कम हो जाते है।

2:-दूध का पाचन :- कई बार छोटे बच्चों को दूध हजम नहीं होता। ऐसे में दूध में पानी की थोड़ी मात्रा और जायफल मिलाकर 15 मिनट तक उबाले, और ठंडा होने पर बच्चे को पिलाए, धीरे-धीरे दूध हजम होने लगेगा।

3-जोड़ो का दर्द :- शरीर में जोड़ो के दर्द से अगर आप परेशान है तो सरसों के तेल में जायफल को पकाकर गुनगुने तेल से मसाज करने पर फायदा होता है। जोड़ों के अलावा शरीर में भी इसकी मालिश से चुस्ती- फुर्ती बनी रहती है और शरीर का विकार पसीना बनकर बाहर निकल आता है।

4-दातों में दर्द :- दाँत में दर्द होने पर भी जायफल काफी हितकर होता है।जायफल के तेल में रूई का फाहा डुबोकर इसे दाँत-दाढ़ के कोचर में रखने से कीड़े मर जाते हैं और दर्द दूर हो जाता है।

5-अनिद्रा की समस्या :-जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या होती है जायफल के लगातार उपयोग से भी फायदा होता है।