आगरा विमान से आएं, छूट पाएं

आगरा विमान से आएं, छूट पाएं

पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से आगरा में एक अनूठी पहल की जा रही है। अब स्थानीय अधिकारी और व्यवसायियों ने विमान से आगरा पहुंचने वाले पर्यटकों को विभिन्न वस्तुओं व सेवाओं पर छूट देना शुरू कर दिया है।

हस्तशिल्प क्षेत्र के वरिष्ठ प्रतिनिधि प्रहलाद अग्रवाल ने बताया, ""यह पर्यटकों की नई श्रेणी होगी, जिन्हें हम सभी से अधिक से अधिक सुविधाएं व सहयोग मिल सकेगा ताकी ज्यादा से ज्यादा पर्यटक विमान से आगरा आएं।""

एक लम्बे अंतराल के बाद 31 अक्टूबर को आगरा के लिए घरेलू उड़ानें शुरू होने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

आगरा पर्यटन समूह के अध्यक्ष राजीव नरेन के मुताबिक होटल विशेष पैकेज तैयार कर रहे हैं, जो हवाई यात्रा से आने वाले पर्यटकों को और आकर्षित करेंगे। नरेन ने कहा, ""होटल भी ऐसा कर रहे हैं। वे पर्यटकों को हवाई टिकट सहित एक पूरा पैकेज उपलब्ध कराने के लिए एयरलाइंस या ट्रैवल एजेंट्स के साथ अनुबंध कर रहे हैं।""

जूते निर्माता पूरन डावर का कहना है कि विमान के जरिए आने वाले पर्यटकों को वह आगरा के जूते खरीदने पर विशेष छूट देंगे और उन्हें ताजमहल का मुफ्त भ्रमण भी कराएंगे।

इस 17वीं सदी के विश्व प्रसिद्ध स्मारक को देखने के लिए हर दिन करीब 20,000 पर्यटक पहुंचते हैं।

स्थानीय निकाय के प्रतिनिधियों, पर्यटन उद्योग के प्रमुख लोगों व नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों की दिल्ली में हुई एक बैठक में आगरा से हवाई सम्पर्क बढ़ाने के लिए हवाई यात्राओं को आकर्षित करने के लिए यह निर्णय लिया गया।

दिल्ली से लौटे दल ने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने स्थानीय खेड़ा हवाईअड्डे पर हाल ही में लगे इंस्ट्रूमेंट लेंडिंग सिस्टम (आईएलएस) को इस्तेमाल में लाने के प्रति सकारात्मक रुख दिखाया है।

पर्यटन उद्योग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी राजीव तिवारी ने आईएएनएस को बताया, ""हमें नागरिक उड्डयन सचिव नसीम जैदी से आश्वासन मिला है कि जल्दी ही इस मामले (रात में विमानों के उतरने की सुविधा) में कदम उठाए जाएंगे।""

तिवारी ने कहा कि शहर के लिए अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने की दिशा में उड्डयन व्यवसाय में यह एक नया कदम होगा। उन्होंने बताया कि मंत्रालय के संयुक्त सचिव आलोक सिन्हा व एयरलाइंस कार्यकारियों ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए और उड़ानें शुरू किए जाने की भी सम्भावना जताई है।

अन्य »

Leave a Comment


 

Scroll To Top