शराब से ज्यादा नशीले होते हैं जंक फूड

शराब से ज्यादा नशीले होते हैं जंक फूड

बच्चों को दिन रात आजकल एक ही शौक होता है और वह जंक फूड का। बर्थ डे है तो पिज्जा खाना है,दोस्त को ट्रीट देनी है तो बर्गर खाना है या टीवी देखते चिप्स मिल जाये तो क्या कहना। लेकिन क्या आपको पता है जंक फूड में एक अजीब सा नशा होता है। अगर इसकी एक बार लत पड़ जाये तो इसे छुड़ा पाना नामुमकिन है।

वैज्ञानिकों की रिपोर्ट को मानें तो शराब के नशे से ज्यादा खतरनाक है जंक फूड खाना। बीते कुछ सालों में जंक फूड ने या तो खुशियों की जगह ले ली है या खुशियों के इजहार के लिए इसका सेवन किया जाने लगा है।

समाचार पत्र 'टेलीग्राफ' के मुताबिक शोधकर्ताओं का विश्वास है कि हमारा मस्तिष्क जंक फूड के लिए उसी तरह व्यवहार करता है, जिस तरह वह नशीले पदार्थो के प्रति व्यवहार करता है।

वैज्ञानिक पॉल केनी ने एक शोध किया है, जिसमें बताया गया है कि वसा और शर्करा की उच्च मात्रा वाले खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने खतरनाक हैं।

केनी ने अपने शोध के लिए चूहों को तीन समूहों में बांटा था।एक समूह को सामान्य स्वास्थ्यकर भोजन दिया गया, दूसरे को जंक फूड की नियंत्रित मात्रा दी गई और तीसरे को अत्यधिक मात्रा में जंक फूड दिया गया।

पहले दो समूहों के चूहों पर कोई विपरीत असर नहीं दिखा लेकिन अत्यधिक मात्रा में जंक फूड खाने वाले चूहे बहुत मोटे हो गए थे और वे ज्यादा खाने लगे थे।वैज्ञानिकों ने चूहों के मस्तिष्क की गतिविधियों के विश्लेषण में देखा कि जंक फूड खाने वाले चूहों में ऐसे भोजन की मांग के लक्षण नशे की तरह बढ़ गए थे।

जंक फूड यानी बर्गर, पिज्जा, चाउमीन,चिप्स और केक जैसे जंक फूड का सेवन मस्तिष्क को शर्करा, नमक और वसा की अधिक मात्रा वाला भोजन लेने के लिए प्रेरित करता है। नशे की लत की तरह ही लोगों को जंक फूड की लत पड़ जाती है।

अन्य »

Leave a Comment


 

Scroll To Top