टैबलेट की बिक्री में 424 प्रतिशत वृद्धि

टैबलेट की बिक्री में 424 प्रतिशत वृद्धि

नई दिल्ली| टैबलेट ने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) और लैपटॉप के बाजार के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है। टैबलेट बिक्री ने लगातार दूसरे वर्ष भारी वृद्धि दर्ज की। उसकी बिक्री में 424 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मैन्युफैक्च र्स एसोसिएशन ऑफ इंफारमेशन  (एमएआईटी) ने बुधवार को कहा कि 2012-13 में पीसी का बाजार केवल पांच प्रतिशत बढ़ा है। कुल मिलाकर समग्र आईटी हार्डवेयर उद्योग में मामूली वृद्धि देखी गई है। वर्ष 2012-13 में टैबलेट पीसी की बिक्री बढ़ी है और उपभोक्ताओं ने उसे सबसे अधिक वरीयता दी है।

एमएआईटी के अध्यक्ष जे.वी.राममूर्ति ने कहा कि उद्योग को आशा है कि 2013-14 में कुल पीसी की बिक्री 1.21 करोड़ तक पहुंच जाएगी। इस तरह पीसी की बिक्री 8 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

अप्रैल 2012 से मार्च 2013 तक डेस्कटॉप, नोटबुक्स, नेटबुक्स सहित कुल पीसी की बिक्री 1.13 करोड़ रही। इस वित्तीय वर्ष में बाजार में कुल पांच फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। डेस्कटॉप की बिक्री 67.7 लाख हुई और उसमें एक प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। नोटबुक्स और नेटबुक्स की बिक्री 44.1 लाख हुई और उनकी बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

एमएआईटी के कार्यकारी निदेशक अनवर शिरपुरवाला ने कहा कि समाज में आईटी की स्वीकार्यता की दर धीमी होती दिख रही है और संगठन इसमें तेजी लाने के उपायों की ओर देख रहा है। अगले कुछ महीनों में उन उपायों को सामने लाया जाएगा जिससे समाज में आईटी की स्वीकार्यता बढ़े।

टैबलेट पीसी खरीदने वाले करीब 21 प्रतिशत लोग पहली बार कंप्यूटर खरीदने वाले थे। उन्होंने कहा कि अब डेस्कटॉप और लैपटाप बिक्री को ग्रामीण इलाकों में बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

अन्य »

Leave a Comment


 

Scroll To Top