Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के दिग्गज फनकार उस्ताद सईदुद्दीन डागर का निधन

Published

on

Loading

पुणे/जयपुर, 31 जुलाई (आईएएनएस)| ध्रुपद परंपरा के सर्वश्रेष्ठ गायकों में से एक उस्ताद हुसैन सईदुद्दीन डागर का लंबी बीमारी के बाद रविवार शाम पुणे के एक अस्पताल में निधन हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वह 78 वर्ष के थे। एमजीएम अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक श्रीरंग पटवर्धन ने कहा कि सईदुद्दीन डागर के दो बेटे हैं।

पटवर्धन ने आईएएनएस को फोन पर बताया कि वह प्रशंसकों में सईद भाई के रूप में लोकप्रिय थे। वह गुर्दे और इससे संबंधित अन्य बीमारियों से पीड़ित थे।

सईदुद्दीन डागर का जन्म राजस्थान में हुआ था और वह प्रतिष्ठित संगीतकार डागर परिवार का हिस्सा थे।

वह कुछ सालों से महाराष्ट्र में जा बसे थे और वहां पुणे में रह रहे थे।

वह लोकप्रिय सात ‘डागर भाइयों’ में सबसे छोटे थे और उन्होंने ध्रुपद परंपरा को जीवित रखने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

29 अप्रैल, 1939 को राजस्थान के अलवर जिले में जन्मे सईदुद्दीन की संगीत यात्रा छह साल की उम्र से ही शुरू हो गई थी।

उनके पहले गुरु उनके पिता उस्ताद हुसैनुद्दीन खान डागर थे। 1963 में पिता की मौत के बाद, उन्होंने अपने चाच पद्मभूषण उस्ताद रहीमुद्दीन खान डागर से प्रशिक्षण लिया। बाद में उन्होंने अपने भाइयों पद्मभूषण उस्ताद एन. अमीनुद्दीन खान डागर, उस्ताद रहीम फहीमुद्दीन खान डागर, उस्ताद एन. जहीरुद्दीन खान डागर और उस्ताद एन. फैयाजुद्दीन खान डागर के अधीन संगीत की शिक्षा प्राप्त की।

उस्ताद साईदुद्दीन डागर ने भारत और विदेशों में कुछ प्रतिष्ठित कार्यक्रमों और संगीत समारोहों में प्रस्तुतियां दी थीं, जिनमें तानसेन समारोह, सवाई गंधर्व, ध्रुपद समारोह, ध्रुपद मेला, डागर सप्तक, धमार समारोह शामिल हैं।

वेबसाइट रागावर्ल्ड डॉट कॉम के मुताबिक, उन्होंने कई सारी विदेश यात्राएं कीं और अपनी प्रस्तुतियों से दर्शकों को मन मोह लिया।

वह जयपुर और पुणे ध्रुपद सोसायटी के अध्यक्ष भी थे।

उन्होंने भारत में ध्रुपद पर कई कार्यशालाएं और व्याख्यान आयोजित किए थे और हॉलैंड, जर्मनी, फ्रांस और बेल्जियम में साल में दो बार कार्यशालाएं आयोजित की थी। उन्होंने अपने बेटों -नफीसुद्दीन और अनीसुद्दीन डागर- को 20वीं पीढ़ी की डागर वाणी के प्रस्तोता के रूप में तैयार किया है।

Continue Reading

प्रादेशिक

धनबाद में बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी के जीजा की सड़क हादसे में मौत, बहन की हालत गंभीर

Published

on

Loading

धनबाद। बॉलीवुड एक्टर पकंज त्रिपाठी के जीजा राकेश तिवारी की एक सड़क हादसे में मौत हो गई है। वहीं उनकी बहन की हालत गंभीर है जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।.हादसा बेहद भीषण था जिसमें उनकी कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई है। ये एक्सिडेंट शनिवार की शाम करीब चार बजे धनबाद जिले के निरसा चौक के पास हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राकेश तिवारी पत्नी सरिता तिवारी के साथ अपनी कार से धनबाद से कोलकाता जा रहे थे। चश्मदीदों के मुताबिक कार तेज रफ्तार में थी। निरसा चौक पर एक ऑटो को बचाने के चक्कर में कार अनियंत्रित हो गई और डिवाइडर से टकरा गई। इसमें कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है।

हादसे में दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे। स्थानीय लोगों की मदद से एंबुलेस से धनबाद एसएनएमएमसीएच भेज दिया गया था। यहां राकेश तिवारी की इलाज के दौरान मौत हो गई। हालांकि, उनकी पत्नी की हालत गंभीर बनी हुई है. हादसे की खबर पाकर पंकज त्रिपाठी मुंबई से कोलकाता एयरपोर्ट उतरकर निजी कार से धनबाद के लिए रवाना हो गए हैं।

Continue Reading

Trending