Breaking News

ALERT! नकली RBI चोरी कर सकता है आपके लाखों रूपए, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली। क्या आप भी घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं? अगर हां। तो अभी सावधान हो जाइए दरअसल, आरबीआई ने इसको लेकर एक अलर्ट जारी कर दिया है। जोंकि एक वेबसाइट को लेकर है। रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को उस वेबसाइट पर ‘ना’ जाने की सलाह दी है।

आरबीआई ने इस वेबसाइट को फर्जी बताया है। वहीं, सरकारी बैंक ने भी अपने ग्राहकों को इस वेबसाइट का लिंक भी शेयर किया है। बता दें कि, रिजर्व बैंक ने जिस वेबसाइट को फर्जी बताया है, उसे बिल्कुल रिजर्व बैंक की वेबसाइट की तर्ज पर तैयार किया गया है।

RBI के चीफ जनरल मैनेजर जोस.जे कट्टूर के मुताबिक, www.indiareserveban.org यूआरएल से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की फर्जी वेबसाइट बनाई गई है। फर्जी वेबसाइट का ले आउट भी रिजर्व बैंक की ओरिजनल वेबसाइट की तरह है। इसलिए इंटरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त ग्राहकों को सावधानी बरतनी होगी। यूआरएल को ठीक तरह से चेक करके ही आगे कोई ट्रांजैक्शन करें।

आरबीआई के मुताबिक, फर्जी वेबसाइट के जरिए आपकी बैंकिंग डिटेल्स चोरी हो सकती हैं। साथ ही साथ अगर आप इस वेबसाइट को किसी तरह की कोई भी जानकारी देते हैं, तो यह आपके लिए वित्‍तीय तौर पर नुकसानदेह हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com