Breaking News

अच्छे-अच्छे नहीं बता पाते CV, RESUME और बॉयोडाटा में अंतर, जानें SIMPLE फार्मूला

नई दिल्ली। इंटरव्यू से पहले अक्सर आपसे आपकी सीवी, रिज्यूम या फिर बायोडाटा माँगा जाता है। ऐसे में अक्सर आप इस बात को लेकर भी कंफ्यूज हो जाते हैं कि सीवी, बायोडाटा और रिज्यूम में अंतर क्या है।

इतना ही नहीं बल्कि कई बार तो ये प्रश्न आपसे इंटरव्यू के दौरान पूछ भी लिया जाता है। ऐसे में आपके लिए इन तीनों के बीच स्पष्ट समझना बहुत जरुरी है। अन्यथा ये चीजें अक्सर आपके लिए मुसीबतें खड़ा कर देती हैं।

तो आइये जानते है कि, आखिर सीवी, रिज्यूम और बायोडाटा में क्या मुख्य अंतर है। और इसे कैसे समझा जा सकता है-

1.बॉयोडाटा-  बॉयोडाटा की फुल फॉर्म है- बॉयोग्राफिकल डाटा। जिसमें की पर्सनल इंफोर्मेशन लिखी जाती है। जैसे व्यक्ति का मैरिटल स्टेटस, डेट ऑफ बर्थ, धर्म, जेंडर आदि. भारत में बॉयोडाटा का इस्तेमाल अक्सर शादी से पहले व्यक्तिगत सूचना देने के मकसद से भी किया जाता है। जॉब के लिए इसका इस्तेमाल तब होता है जब कैंडिडेट्स सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करता है। अंतर राष्ट्रीय स्तर पर जहां कैंडिडेट्स की पर्सनल इंफोर्मेशन जैसे धर्म, उम्र, जेंडर को बताना जरूरी नहीं होता, वहां बॉयोडाटा का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

2- सीवी- सीवी एक पूर्ण और विस्तृत दस्तावेज हैं। जो आपके करियर, पढ़ाई और उपलब्धियों की पूरी जानकारी देता है। इसमें व्यक्ति की योग्यता, अनुभव, कौशल, दक्षता और उपलब्धियों से संबंधित जानकारी होती है। सीवी न केवल आपकी शिक्षा और पिछले काम को  दर्शाता हैं बल्कि आपके प्रकाशनों, पुरस्कार, सम्मान और अन्य गतिविधियों में उपलब्धियों की भी जानकारी देता है। साथ ही इसमें दूसरों के रेकमंडेशन लेटर व कवर लेटर भी शामिल किए जा सकते हैं। सीवी कम से कम दो और अधिक पेज का हो सकता है। चूंकि इसमें आपसे जुड़ी हर बात का ब्योरा है तो हर नौकरी के हिसाब से इसे बदलने की जरूरत कम ही पड़ती है।

3- रेज्यूमे- में आपकी शिक्षा, कार्य अनुभव , दक्षता और पिछले नौकरी में उपलब्धियों के महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी जाती है। यह आमतौर पर एक या दो पेज से अधिक बड़ा नहीं होता। चूंकि यह एक संक्षिप्त दस्तावेज है, तो इसमें हर नौकरी के हिसाब से ऐसे बिंदुओं को हाईलाइट करते हैं जो उस जॉब की जरूरतों में शामिल हो। आवेदक अपने रेज्यूमे को नौकरी और विशिष्ट पद की जरूरतों के हिसाब से बदल सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com