नहीं टूटेगा अब एक भी बाल, अपना लिया जो ये घरेलु नुस्खा

सर्दियां आते ही बालों से संबंधित समस्याएं आने लगती हैं जैसे कि बालों में रूसी हो जाना, बाल रूखे हो जाना और कभी-कभी तो सर्दियों में बाल झड़ने भी लगते हैं। ऐसे में आप किस तरह से अपने बालों को स्वस्थ रख पाएं इसके लिए कुछ उपाय ये रहे- 
बालों को टूटने से कैसे बचाएं आमतौर पर देखा गया है की बालों में रूसी हो जाने पर महिलाएं ज्यादा शैंपू इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। सर्दियों में शैंपू कम इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ज्यादा शैंपू से सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं और रूखापन बढ़ने की वजह से बाल उलझे उलझे भी हो जाते हैं। जिनको ठीक करने के लिए बड़े दांत वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें। अगर हो सके तो बालों में शहद लगाएं और 30 मिनट तक सूखे कपड़े के साथ लपेट कर रखें उसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें, बालों में चमक आ जाएगी।

अगर शहद उपलब्ध नहीं है तो आप ऑलिव ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं इससे बाल स्वस्थ रहते हैं। दो चम्मच ऑलिव ऑयल गर्म करके बालों की जड़ों में लगाएं इससे बालों कम टूटेंगे और त्वचा नम बनी रहेगी। सर्दियों में कोशिश करें कि बालों को बांधकर रखें इसे क्या है कि आपके बाल सर्द हवाओं से बचे रहेंगे। क्योंकि सर्द हवाएं बालों की नमी उड़ा देती हैं जिसकी वजह से बाल रूखे दिखने लगते हैं।
अगर सर में रूसी ज्यादा है तो आप नींबू का रस और नारियल तेल मिलाकर मालिश कर सकते हैं। और रात भर लगा छोड़ दें सुबह होने पर शैंपू से धो दें। इससे काफी हद तक रूसी कम हो जाएगी।

आयरन का प्रयोग न करें कुछ महिलाएं बालों को सुखाने या सवारने के लिए ब्लो ड्रायर, कलिंग आयरन का प्रयोग करती हैं। आयरन आदि के प्रयोग से बालों में रूखापन आ जाता है। बालों को सुखाने के लिए इनसे बचना चाहिए। यह ध्यान रहे कि स्कार्फ पहनने से पहले आपके बाल सूखे होना जरूरी है। और कोशिश करें धूप में बालों को सुखाने की।

कुछ महिलाएं ठंड से राहत पाने के लिए हीटर का प्रयोग करती हैं तो बता दे ज्यादा हीटर के इस्तेमाल से बाल रूखे हो जाते हैं। कोशिश करें हीटर से बचने की। अगर बाल रूखे हैं तो हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनर का प्रयोग करें साथ ही ऐसा हेयर प्रोडक्ट प्रयोग करें जो नमी को बनाए रखें।


सर पर कैप अगर आप सर्दियों से बचने के लिए सर पर कैप पहनती हैं तो ध्यान रहे कि यह आरामदायक होनी चाहिए। अगर आप कैप इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो स्कार्फ को इस तरह से बांधे कि बाल इसमें फंसकर टूटना नहीं चाहिए। कोशिश कीजिए रेशमी स्कार्फ बांधने की।

loading...
=>

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com