आईफोन एक्स, आईफोन 8 व 8 प्लस, एप्पल वॉच लांच

नई दिल्ली, 13 सितम्बर (आईएएनएस)| आईफोन की 10वीं सालगिरह पर एप्पल ने मंगलवार को फेसियल रिकॉगनिशन के साथ आईफोन ‘एक्स’, आईफोन 8 व आईफोन 8 प्लस, नया एप्पल वॉच सीरीज 3 और एप्पल टीवी 4के लांच किया।

आईफोन एक्स डिवाइस 27 अक्टूबर से प्रीऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा तथा 3 नवंबर से इसकी बिक्री की जाएगी। भारत में इसकी कीमत 89,000 रुपये रखी गई है।

अमेरिका के केलिफरेनिया के कपर्टिनो स्थित नए एप्पल पार्क के स्टीव जॉब्स थियेटर में एक कार्यक्रम में एप्पल ने पहली बार अल्ट्रा प्रीमियम मॉडल आईफोन एक्स लांच किया।

आईफोन एक्स में डिवाइस को अनलॉक करने के लिए ‘फेस आईडी’ फेसियल रिकॉगनिसन सिस्टम है, जो केवल फोन की तरफ देखने से ही उसे अनलॉक कर देता है।

‘फेस आईडी’ में न्यूरल इंजन है जिसके कारण इसे टोपी पहनने, नया हेयरस्टाइल रखने से भी चेहरा पहचानने में कोई दिक्कत नहीं आती है। साथ ही यह एप्पल पे पर भी चलता है।

इस डिवाइस में 2046गुणा1125 रेजोल्यूशन का डॉल्वी विजन है जो एचडीआर, एचडीआर10, ट्र टोन जैसे फीचर्स से लैस है। यह स्पेस ग्रे और सिल्वर रंग में ‘सुपर रेटिना डिस्प्ले’ के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

इसके साथ ही आईफोन एक्स क्यू आई प्रौद्योगिकी वाली वायरलेस चार्जिग तकनीक से भी लैस है।

आईफोन 8 में नया 6 कोर का ए11 बायोनिक प्रोसेसर है, जो पिछले प्रोसेसर ए10 से 70 फीसदी तेज है।

एप्पल ने एक चार्जिग मैट का अनावरण किया जिसका नाम ‘एयरपॉवर’ रखा गया है। यह आईफोन, वॉच और आईपॉड्स को चार्ज करता है। यह मैट अगले साल से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

आईफोन 8 और 8 प्लस को सिल्वर, स्पेस ग्रे और रोज गोल्ड रंगों में लांच किया गया है, जो वायरलेस चार्जिग प्रौद्योगिकी और उन्नत रेटिना डिस्प्ले से लैस है।

आईफोन 8 64जीबी की कीमत 64,000 रुपये और इसके 256 जीबी वेरिएंट की कीमत 77,000 रुपये रखी गई है।

आईफोन 8 प्लस 64 जीबी की कीमत 73,000 रुपये और 256 जीबी वेरिएंट की कीमत 86,000 रुपये है।

आईफोन 8 में भी नया 6 कोर का ए11 बायोनिक प्रोसेसर है जो पिछले ए10 प्रोसेसर से 70 फीसदी अधिक तेज है।

एप्पल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (वैश्विक विपणन) फिलिप डब्ल्यू. सीलर के मुताबिक आईफोन 8 के कैमरे और ए11 बायोनिक चिप को आभासी वास्तविकता (एआर) के हिसाब से बनाया गया है।

एप्पल वॉच सीरीज 3 की कीमत सेल्लुर कनेक्टिविटी के साथ 29,900 रुपये है तथा सीरीज 1 की कीमत 21,900 रुपये है।

विलियम ने यहां कहा, आप इसमें वही नंबर रख सकते हैं, जिस पर आप आईफोन से कॉल करते और रिसीव करते हैं। सीरीज 3 के साथ नक्शे काम करेंगे जो घड़ी की लोकेशन के हिसाब से काम करेंगे।

एप्पल म्यूजिक को एप्पल वॉच से जोड़ दिया गया है और इस पर सीधे 4 करोड़ गानों की स्ट्रीमिंग की जा सकती है। सीरी से आप अपने पसंदीदा गाने को ढूंढने के लिए कह सकते हैं।

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने घोषणा की, साल-दर-साल 50 फीसदी की वृद्धि दर के साथ एप्पल वॉच दुनिया की नंबर एक कंपनी बन गई है और 97 फीसदी उपभोक्ता संतुष्टि के साथ इसने रोलेक्स को पीछे छोड़ दिया है।

loading...
=>