सीएम योगी ने चलाया हंटर, 46 मदरसों का अनुदान रोका

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने राज्य के मदरसों को तगड़ा झटका दिया है। राज्य सरकार ने 46 मदरसों को मिलने वाली अनुदान राशि पर रोक लगा दी है। डीआईओएस की रिपोर्ट के बाद यह रोक लगाई गई है। इन मदरसों के खिलाफ मानकों के हिसाब से काम नहीं करने की शिकायत मिली थी।

पूरे प्रदेश में कुल 560 मदरसों को सरकार द्वारा अनुदान राशि दी जाती है। मामले की जांच जिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक और जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी की संयुक्त कमेटी कर रही थी। इस जांच के करीब दो महीने बाद तथ्य सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी 46 मदरसे भवन मानकों पर सही नहीं है।

कमेटी की रिपोर्ट के बाद अल्पसंख्यक विभाग ने इन मदरसों की दी जाने वाली अनुदान राशि को रोक दिया है। जिसके चलते इन मदरसों में पढ़ाने वाले तमाम शिक्षकों की अप्रैल माह से लेकर अगस्त माह तक की सैलरी भी रुक गई है।

इन मदरसों पर पढ़ाई लिखाई सिर्फ कागजों में ही दिखाए जाने का आरोप भी है। इससे पहले योगी सरकार ने आदेश जारी कर सूबे के सभी मदरसों को हिंदी में मदरसे का नाम, खुलने और बंद होने का वक्त समेत तमाम जानकारियां लिखनी होंगी। हालांकि हालिया फैसले के बाद विवादों के तूल पकडऩे की आशंकाएं काफी बलवती हो गई हैं।

loading...
=>