मोदी ने जापान से आए भारत के दोस्त का एयरपोर्ट पर किया भव्य स्वागत, दिया गार्ड ऑफ़ ऑनर का अवार्ड

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे आज दो दिवसीय भारत दौरे पर आएं। वह सीधा गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे। उनके स्वागत के लिए अहमदाबाद को दुल्हन की तरह सजाया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत और अहमदाबाद आबे के वेलकम के लिए तैयार है।आबे के दौरे पर भारत को हाई स्पीड ट्रेन का सौगात मिलेगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के और आबे के बीच चौथी वार्षिक शिखर वार्ता होगी। प्रधानमंत्री ने जापानी भाषा में भी ट्वीट किया।

पीएम मोदी ने कहा कि जापान के साथ अपने संबधों को भारत काफी महत्व देता है। प्रधानमंत्री ने कहा वह विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने को लेकर आशान्वित हैं।

जापान के पीएम का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया है। 29 राज्यों की झांकियां सजी जहां लोक नित्य और संगीत का जोरदार नजारा दिखा। आबे को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

ऐसा पहली बार हुआ होगा जब भारत के प्रधानमंत्री ने किसी दूसरे देश के प्रधानमंत्री के साथ रोड शो किया । जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपने दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को भारत पहुंचेंगे। गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी और आबे एक रोड शो करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक रोड शो करीब आठ किमी लंबा होगा। यह अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होगा और साबरमती आश्रम पर खत्म होगा।

शिंजो आबे के दौरे का सबसे ऐतिहासिक दिन कल होगा, जब वो भारत में पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे। एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये के इस मेगा प्रोजेक्ट के तहत मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। ये बुलेट ट्रेन जापान की मदद से ही बनाई जाएगी। कल ही दोनों देशों के बीच 12वां वार्षिक शिखर-सम्मेलन भी होगा।

 

loading...
=>