भारत संग गतिरोध के बीच चीन ने तिब्बत में युद्धाभ्यास किया

बीजिंग, 17 जुलाई (आईएएनएस)| सिक्किम सेक्टर में सीमा पर भारत के साथ बरकरार सैन्य गतिरोध के बीच चीन ने तिब्बत में लाइव-फायर ड्रिल (युद्धाभ्यास) किया है।

चीन के टेलीविजन चैनल सीसीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, युद्धाभ्यास में सैनिकों को फौरन पहुंचाना तथा संयुक्त हमलों में विभिन्य सैन्य इकाइयों द्वारा साथ मिलकर अभियान को अंजाम देने का अभ्यास किया गया।

ऑनलाइन जारी एक वीडियो में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों को बंकर तथा होवित्जर को उड़ाने के लिए टैंक रोधी ग्रेनेड व मिसाइलों का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है।

वहीं, सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि सेना के जिस ब्रिगेड ने युद्धाभ्यास किया है वह पीएलए के तिब्बत मिल्रिटी कमान के सैनिक हैं और वह चीन के दो पहाड़ी ब्रिगेड में से एक है।

सीसीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिगेड यारलुंग जांगबो नदी के मध्य तथा निचले हिस्से में लंबे समय से तैनात है तथा उसकी जिम्मेदारी अग्रिम मोर्चा मिशन पर मुकाबले की है।

वीडियो में रडार इकाइयों को दुश्मनों के विमानों की पहचान करते हुए तथा सैनिकों को लक्ष्य को नेस्तनाबूद करने के लिए विमान-रोधी तोपों का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है।

चीन के समाचार पोर्टल गुआंचा डॉट सीएन के मुताबिक, युद्धाभ्यास 11 घंटे तक चला।

चीन के तिब्बत क्षेत्र से भारत की लंबी सीमा लगती है। सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में ट्राइजंक्शन पर बीते एक महीने से चीनी तथा भारतीय सेना के बीच गतिरोध कायम है, जिसमें भूटान भी शामिल है।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस युद्धाभ्यास के अलावा तिब्बत की मोबाइल कम्युनिकेशन एजेंसी ने इसकी राजधानी ल्हासा में 10 जुलाई को एक युद्धाभ्यास किया था।

loading...
=>