Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

हॉकी इंडिया जूनियर (ए) बना बाबू हॉकी का नया सरताज

Published

on

Loading

लखनऊ। हॉकी इंडिया जूनियर (ए) ने 37वीं अखिल भारतीय केडी सिंह ‘बाबू’ स्मारक आमंत्रण प्राईजमनी हॉकी प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में पीएनबी दिल्ली को रोमांचक मुकाबले 3-2 गोल से पराजित कर विजेता होने का गौरव प्राप्त किया। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मोहम्मद शाहिद सिन्थेटिक हॉकी स्टेडियम पर बुधवार को खेले गए इस खिताबी मुकाबले में दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। हॉकी इंडिया जूनियर (ए) ने पहले हाफ में पीएनबी के खिलाडिय़ों को सम्भलने का मौका नहीं दिया और मैच चौथे मिनट में ही विशाल सिंह ने एक फील्डगोलकर कर अपनी टीम का स्कोर 1-0 कर दिया। इसे तुरन्त बाद मैच 8वें मिनट में हॉकी इण्डिया जूनियर (ए) की ओर से अभिषेक ने एवं 12वें मिनट में विशाल अन्टिल ने एक-एक फील्डगोल कर अपनी टीम को 3-0 की बढ़त दिला दी। प्रथम हाफ तक यही स्कोर कायम रहा। द्वितीय हाफ में पीएनबी दिल्ली के खिलाडिय़ों ने काफी प्रयास कर मैच के 46वें मिनट में गगनदीप सिंह ने पेनाल्टी स्ट्रोक से एक गोल कर अपनी टीम का स्कोर 1-3 कर दिया। मैच में अपनी पकड़ बनाये रखते हुए पीएनबी दिल्ली की टीम ने 49वें मिनट मे पुन: गगनदीप सिंह पेनाल्टी कार्नर से एक गोल करते हुए अपनी टीम का स्कोर 2-3 कर दिया। इसके बाद पीएनबी दिल्ली ने कई अच्छे प्रयास किये किन्तु उन प्रयासों को गोल में तब्दील नही सकें, और हॉकी इण्डिया जूनियर (ए) ने 37वीं अखिल भारतीय केडी सिंह ‘बाबू’ स्मारक आमंत्रण प्राईजमनी हाकी प्रतियोगिता पर कब्जा कर लिया एवं पीएनबी दिल्ली को उपविजेता से ही संतोष करना पड़ा।


इससे पूर्व तीसरे स्थान के लिए खेले गये मैच में साई लखनऊ एवं इंडियन एयरफोर्स के मध्य खेला गया, जिसमें इण्डियन एयर फोर्स ने साई लखनऊ को शूटआउट से 3-2 गोल से पराजित कर इण्डियन एयर फोर्स ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। मैच के पूर्वाद्ध में साई लखनऊ की ओर से 11वे मिनट में आमिर खान ने फील्ड गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलायी। मैच के 34वें मिनट में पुन: साई लखनऊ की ओर मनीष यादव ने पेनाल्टी कार्नर कर अपनी टीम को 2-0 की बढत दिला दी।

साई लखनऊ के खिलाडिय़ों ने आपसी तालमेल का अच्छा प्रयोग करते हुए मैच के 42वें मिनट में जेनजेन सिंह ने एक फील्डगेाल कर अपनी टीम का स्कोर 3-0 कर दिया। प्रथम हाफ तक यही स्कोर कायम रहा। मैच के द्वितीय हाफ में इण्डियन एयर फोर्स के खिलाडिय़ों ने नयी ऊर्जा एवं तकनीकी से खेलते हुए मैच के 48वें मिनट में अमनप्रीत सिंह ने एक फील्डगोल करते हुए अपनी टीम का खाता खोलते हुए स्कोर 1-3 कर दिया। इसके तुरन्त बाद मैच के 49वें एवं 51वें मिनट में सनवर अली ने दो शानदार फील्डगोल करते हुए अपनी टीम को 3-3 की बराबरी पर ला खड़ा किया।

यही स्कोर अन्त तक कायम रहा। इसके बाद मैच का परिणाम शूटआउट के आधार पर खेला गया जिसमें इण्डियन एयरफोर्स के खिलाडिय़ों 3-2 से मैच जीत कर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त किया।
मैच समाप्ति के बाद चेतन चौहान, खेल एवं युवा कल्याण, व्यवसायिक शिक्षा तथा कौशल विकास उप सरकार के द्वारा विजेता टीम हाकी इंडिया जूनियर (ए) को रु0 2,00,000/-नकद व ट्रॉफी, उपविजेता टीम पीएनबी दिल्ली को रु 1,00,000/- नकद, व ट्राफी, तथा तीसरे स्थान पर आने वाली टीम इण्डियन एयर फोर्स को रू0 50,000/- व ट्रॉफी तथा प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी प्रदीप मोर, पीएनबी दिल्ली को रु 20,000/-नकद, प्रतियोगिता के बेस्ट फुल बैक हरमीत सिंह, हाकी इण्डिया जूनियर (ए), बेस्ट हाफ शुभजीत सिंह, पीएनबी दिल्ली, बेस्ट फॉरवर्ड सनवर अली, इण्डियन एयर फोर्स, व एएससंता सिंह, हॉकी इंडिया जूनियर (ए) को बेस्ट गोलकीपर का प्रत्येक को 10,000 प्रति खिलाड़ी नकद पुरस्कार प्रदान किये गये। इस अवसर पर डॉ आरपी सिंह, निदेशक, खेल, उप्र, कुंवर धीरेन्द्र्र प्रताप सिंह, सैयद अली, आदि लोग उपस्थित थे।

 

खेल-कूद

पंजाब किंग्स के खिलाफ स्लो ओवर रेट के चलते हार्दिक पांड्या पर लगा 12 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

मुल्लांपुर। आईपीएल 17 के 33वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को 9 रनों से हरा दिया है। इस रोमांचक मैच में 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की पूरी टीम 19.1 ओवर में 183 पर सिमट गई। वहीं, पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 12 लाख का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

बीसीसीआई ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है। जिसमें बताया गया है कि इस सीजन में टीम मुंबई की यह पहली गलती थी, इसलिए आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार सबसे न्यूनतम दंड दिया गया है।

बात अगर मैच की करें तो 193 रनों का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए आशुतोष शर्मा ने 25 गेंदों में 61 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और मुंबई ने 9 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया। एमआई वर्तमान में सात मैचों में तीन जीत के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।

Continue Reading

Trending