Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

केरल : पूर्व मुख्यमंत्री चांडी के खिलाफ जांच होगी

Published

on

Loading

तिरुवनंतपुरम, 11 अक्टूबर (आईएएनएस)| केरल सरकार ने बुधवार को 70 लाख रुपये के सौर घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी और अन्य लोगों के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू करने का फैसला किया है। वर्ष 2013 में सामने आए इस मामले में चांडी के अलावा उनके कैबिनेट सहयोगियों थिरुवंचूर राधाकृष्णन, आर्यदन मोहम्मद और पूर्व कांग्रेस विधायक थंपनूर रवि और बेन्नी बेहानन की भी जांच होगी।

न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) जी. शिवराजन द्वारा सितंबर में पेश की गई सौर घोटाला आयोग की रपट की सिफारिशों के आधार पर मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कैबिनेट की साप्ताहिक बैठक के बाद इसकी घोषणा की।

विजयन सरकार ने उन सभी लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने का भी निर्णय लिया, जिनके नाम सरिता नायर द्वारा लिखे गए एक पत्र में सामने आए थे, जिसमें उन्होंने यौन शोषण की शिकायत की थी।

सरिता नायर सौर घोटाला मामले में प्रमुख आरोपी हैं, जिसके तहत केरल में एक फर्जी सौर ऊर्जा कंपनी, टीम सोलर ने राजनीतिक संपर्क और मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंचने के लिए दो महिलाओं का इस्तेमाल किया और कई प्रभावशाली लोगों को व्यापार साझीदार बनाने व उनके लिए सौर ऊर्जा इकाइयों को स्थापित करने की पेशकश कर सात करोड़ रुपये की ठगी की।

शिवराजन आयोग ने मामले की जांच करने वाले तत्कालीन शीर्ष पुलिस अधिकारियों के खिलाफ एक मामला दर्ज करने की भी सिफारिश की है।

मामले की जांच के लिए पुलिस महानिदेशक राजेश दीवान के नेतृत्व में एक नए विशेष जांच दल का गठन किया गया है।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending