Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

आईफोन एक्स, आईफोन 8 व 8 प्लस, एप्पल वॉच लांच

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 13 सितम्बर (आईएएनएस)| आईफोन की 10वीं सालगिरह पर एप्पल ने मंगलवार को फेसियल रिकॉगनिशन के साथ आईफोन ‘एक्स’, आईफोन 8 व आईफोन 8 प्लस, नया एप्पल वॉच सीरीज 3 और एप्पल टीवी 4के लांच किया।

आईफोन एक्स डिवाइस 27 अक्टूबर से प्रीऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा तथा 3 नवंबर से इसकी बिक्री की जाएगी। भारत में इसकी कीमत 89,000 रुपये रखी गई है।

अमेरिका के केलिफरेनिया के कपर्टिनो स्थित नए एप्पल पार्क के स्टीव जॉब्स थियेटर में एक कार्यक्रम में एप्पल ने पहली बार अल्ट्रा प्रीमियम मॉडल आईफोन एक्स लांच किया।

आईफोन एक्स में डिवाइस को अनलॉक करने के लिए ‘फेस आईडी’ फेसियल रिकॉगनिसन सिस्टम है, जो केवल फोन की तरफ देखने से ही उसे अनलॉक कर देता है।

‘फेस आईडी’ में न्यूरल इंजन है जिसके कारण इसे टोपी पहनने, नया हेयरस्टाइल रखने से भी चेहरा पहचानने में कोई दिक्कत नहीं आती है। साथ ही यह एप्पल पे पर भी चलता है।

इस डिवाइस में 2046गुणा1125 रेजोल्यूशन का डॉल्वी विजन है जो एचडीआर, एचडीआर10, ट्र टोन जैसे फीचर्स से लैस है। यह स्पेस ग्रे और सिल्वर रंग में ‘सुपर रेटिना डिस्प्ले’ के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

इसके साथ ही आईफोन एक्स क्यू आई प्रौद्योगिकी वाली वायरलेस चार्जिग तकनीक से भी लैस है।

आईफोन 8 में नया 6 कोर का ए11 बायोनिक प्रोसेसर है, जो पिछले प्रोसेसर ए10 से 70 फीसदी तेज है।

एप्पल ने एक चार्जिग मैट का अनावरण किया जिसका नाम ‘एयरपॉवर’ रखा गया है। यह आईफोन, वॉच और आईपॉड्स को चार्ज करता है। यह मैट अगले साल से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

आईफोन 8 और 8 प्लस को सिल्वर, स्पेस ग्रे और रोज गोल्ड रंगों में लांच किया गया है, जो वायरलेस चार्जिग प्रौद्योगिकी और उन्नत रेटिना डिस्प्ले से लैस है।

आईफोन 8 64जीबी की कीमत 64,000 रुपये और इसके 256 जीबी वेरिएंट की कीमत 77,000 रुपये रखी गई है।

आईफोन 8 प्लस 64 जीबी की कीमत 73,000 रुपये और 256 जीबी वेरिएंट की कीमत 86,000 रुपये है।

आईफोन 8 में भी नया 6 कोर का ए11 बायोनिक प्रोसेसर है जो पिछले ए10 प्रोसेसर से 70 फीसदी अधिक तेज है।

एप्पल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (वैश्विक विपणन) फिलिप डब्ल्यू. सीलर के मुताबिक आईफोन 8 के कैमरे और ए11 बायोनिक चिप को आभासी वास्तविकता (एआर) के हिसाब से बनाया गया है।

एप्पल वॉच सीरीज 3 की कीमत सेल्लुर कनेक्टिविटी के साथ 29,900 रुपये है तथा सीरीज 1 की कीमत 21,900 रुपये है।

विलियम ने यहां कहा, आप इसमें वही नंबर रख सकते हैं, जिस पर आप आईफोन से कॉल करते और रिसीव करते हैं। सीरीज 3 के साथ नक्शे काम करेंगे जो घड़ी की लोकेशन के हिसाब से काम करेंगे।

एप्पल म्यूजिक को एप्पल वॉच से जोड़ दिया गया है और इस पर सीधे 4 करोड़ गानों की स्ट्रीमिंग की जा सकती है। सीरी से आप अपने पसंदीदा गाने को ढूंढने के लिए कह सकते हैं।

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने घोषणा की, साल-दर-साल 50 फीसदी की वृद्धि दर के साथ एप्पल वॉच दुनिया की नंबर एक कंपनी बन गई है और 97 फीसदी उपभोक्ता संतुष्टि के साथ इसने रोलेक्स को पीछे छोड़ दिया है।

Continue Reading

बिजनेस

मुंबई बना एशिया के अरबपतियों की राजधानी, बीजिंग को पीछे छोड़ा

Published

on

Loading

मुंबई। मुंबई में अरबपतियों की संख्या बीजिंग से अधिक हो गई है। हुरुन रिसर्च की 2024 ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, मुंबई में 92 अरबपति हैं, जबकि बीजिंग में 91 अरबपति हैं। हालांकि चीन में भारत के 271 की तुलना में कुल मिलाकर 814 अरबपति हैं। ग्लोबल लेवल पर, मुंबई अब न्यूयॉर्क के बाद अरबपतियों के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, न्यूयार्क में अरबपतियों की संख्या 119 है। लिस्ट के मुताबिक, सात साल बाद लंदन 97 के साथ दूसरे स्थान पर है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “मुंबई दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते अरबपतियों की राजधानी है, इस साल इसमें 26 अरबपति शामिल हुए और यह दुनिया में तीसरा व एशिया में अरबपतियों की राजधानी बन गया है। नई दिल्ली पहली बार शीर्ष 10 में शामिल हुई।” भारत की आर्थिक शक्ति उसकी अरबपति आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि से और भी अधिक रेखांकित हुई। देश में आश्चर्यजनक रूप से 94 नए अरबपति जुड़े, जो संयुक्त राज्य अमेरिका को छोड़कर किसी भी देश में सबसे अधिक है। कुल मिलाकर यहां 271 अरबपति हो गए। यह उछाल 2013 के बाद से सबसे ज्‍यादा है और भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़ते आत्मविश्‍वास का प्रमाण है।

2024 हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अरबपतियों की संचयी संपत्ति चीन की प्रति अरबपति औसत संपत्ति (3.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर बनाम 3.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर) को पार करते हुए 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई।

रिपोर्ट में बताया गया है कि उद्योग के लिहाज से फार्मास्युटिकल क्षेत्र 39 अरबपतियों के साथ सबसे आगे है, इसके बाद ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग (27) और रसायन क्षेत्र (24) का स्थान है। सामूहिक रूप से भारतीय अरबपतियों की संपत्ति 1 खरब डॉलर के बराबर है, जो वैश्विक अरबपतियों की संपत्ति का 7 फीसदी है, जो देश के पर्याप्त आर्थिक प्रभाव को दर्शाता है।

Continue Reading

Trending