Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

ट्रेन के सफर में नहीं रखना होगा आईडी प्रूफ, एम-आधार आएगा काम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अब आपको ट्रेन यात्रा पर निकलते समय आईडी प्रूफ साथ रखने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। वजह यह है कि यात्री अब एम-आधार को आईडी प्रूफ (पहचान प्रमाण पत्र) के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे।

रेल मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसने किसी भी आरक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए पहचान पत्र के रूप में आधार के डिजिटल प्रारूप ‘एम-आधार’ को मंजूरी देने का फैसला लिया है।

अब तक बिना आईडी प्रूफ के रेल यात्रा के दौरान परेशानी बढ़ जाती थी। कई बार तो पैसेंजर को जुर्माना तक देना पड़ता था लेकिन अब रेल सफर के दौरान आईडी प्रूफ साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मंत्रालय के मुताबिक रेलवे की किसी भी रिजर्व क्लास में यात्रा के दौरान ई-आधार को आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। ई-आधार आधार कार्ड का ही डिजिटल वर्जन है। यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एम-आधार ऐप लॉन्च किया था।

गूगल प्ले स्टोर से आधार ऐप को डाउनलोड करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि फोन में वही नंबर होना चाहिए जो आपके आधार नंबर से लिंक है। जब आप आधार ऐप में अपनी प्रोफाइल सेटअप करेंगे तो उस पर ओटीपी आएगा। अगर मोबाइल नंबर एक्टिव नहीं होगा तो आप ऐप का सेटअप नहीं कर पाएंगे।

Continue Reading

नेशनल

बाहुबली मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी तबीयत

Published

on

Loading

लखनऊ। बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। बांदा जेल में मुख्तार को हार्ट अटैक आया था, इसके बाद मुख्तार अंसारी को बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के मुताबिक जेल से लाते वक्त मुख्तार बेहोश था। मुख्तार अंसारी की हालत गंभीर बनी हुई थी। 9 डॉक्टरों का पैनल मुख्तार अंसारी के लिए तैनात किया गया था। इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई। इस मामले में मेडिकल कॉलेज बांदा के प्रिंसिपल ने चुप्पी साधी हुई है। उधर मुख्तार की मौत के बाद मऊ, बांदा और गाजीपुर में धारा 144 लागू हो गई है। इसके साथ ही यूपी में हाई अलर्ट है और सभी कप्तानों को अलर्ट पर रहने पर कहा गया है।

प्रयागराज में मुख्तार और उनके परिवार का इलाहाबाद हाईकोर्ट में केस देखने वाले वकील अजय श्रीवास्तव प्रयागराज से बांदा के लिए रवाना हो गए हैं। उनका कहना है कि जेल या प्रशासन की तरफ से अभी तक मुख्तार अंसारी के परिवार को कोई सूचना नहीं दी गई है। हालांकि मुख्तार के बेटे उमर अंसारी भी बांदा के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि मुख़्तार अंसारी की तबियत रात में अचानक खराब हो जाने और शोचालय में गिर जाने के कारण उसे तत्काल जेल डॉक्टर ने उपचार दिया गया। इसके बाद जिला प्रशासन को अवगत कराकर डॉक्टर्स की टीम बुलायी गई थी। डॉक्टर्स ने मुख्तार  को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था। इसके बाद बंदी मुख्तार अंसारी को पुलिस सुरक्षा में मेडिकल कालेज बांदा में भर्ती करा दिया गया था।

बता दें कि मुख्तार अंसारी को पिछले 18 महीने में 8 मामलो में सजा मिल चुकी थी, उसके खिलाफ अलग-अलग जिलों के थानों में कुल 65 मुकदमे दर्ज थे। पिछले 18 सालों से मुख्तार अंसारी जेल में बंद था। यूपी की बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उसे बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था,लेकिन इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई।

 

Continue Reading

Trending