Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

ब्लैकबेरी ‘कीवन’ : पुरानी यादों से जोड़ता है एंड्रायड-क्वार्टी अनुभूति

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 19 अगस्त (आईएएनएस)। कनाडा की रिसर्च इन मोशन (आरआईएम) कंपनी द्वारा उत्पादित ब्लैकबेरी डिवाइसें आईफोन और एंड्रायड स्मार्टफोन से पिछड़ गए और लोगों की यादों का हिस्सा बनकर रह गए हैं। लेकिन आरआईएम ने एक बार फिर इन क्वेर्टी कीबोर्ड वाले हैंडसेट्स को एंड्रायड के साथ लांच किया है, जो कभी कॉरपोरेट दुनिया में स्टाइल स्टेटमेंट हुआ करता था।

ब्लैकबेरी ‘कीवन’ को चीनी कंपनी टीएसएल ने इस साल की शुरुआत में लांच किया था। अब यह भारत में घरेलू कंपनी ऑप्टेमस इंफ्राकॉम लेकर आई है, जो दुनिया भर में ‘कीवन’ डिवाइस का लाइसेंस रखने वाली तीन कंपनियों में से एक है।

‘कीवन’ के सीमित संस्करण वाली काले रंग की डिवाइस की कीमत 39,990 रुपये है जो यूजर्स को नवीनतम एंड्रायड ओएस के साथ ब्लैकबेरी का ट्रेडमार्क क्वार्टी कीबोर्ड का अनुभव प्रदान करने का दावा करती है।

यह फोन दिखने में बढ़िया है और हथेली में भी आसानी से समा जाता है। इसका कीबोर्ड ट्रैक पैड का भी काम करता है जो वेबपेज को आसानी से ऊपर-नीचे करता है। यह खूबी किसी अन्य स्मार्टफोन में नहीं दिखती।

इसका फिंगरप्रिंट सेंसर स्पेसबार के साथ जुड़ा है, जो झट से फोन को अनलॉक कर देता है। इसका फ्रेम एनोडाइज्ड अल्यूमिनियम से बना है, जो मजबूत है।

इसका स्क्रीन 4.5 इंच का आईपीएस डिस्प्ले है जिस पर कॉर्निग गोरिल्ला ग्लास लगी हुई है।

इसका पिछला कैमरा 12 मेगापिक्सल का है जिसमें सोनी के लेंस लगे हैं और इसका एपरचर एफ/2.0 है। गूगल के पिक्सल फोन के लेंस का अपरचर भी इतना ही है। लेकिन यह पिक्सल जितनी अच्छी तस्वीरें नहीं खींच पाता है।

हालांकि अच्छी रोशनी में खीची गई तस्वीरें बेहतर नजर आती है और माइक्रो तस्वीरों में भी डेप्थ ऑफ फील्ड बढ़िया दिखता है। यह 4जी वीओएलटीई सक्षम फोन है, जिसमें ड्यूअल सिम की सुविधा दी गई है।

इसमें स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट लगा है, जो अब पुराना पड़ चुका है। इसकी कीमत को देखते हुए हमें बेहतर चिपसेट की उम्मीद थी। इसकी कीमत में ऑनर 8 प्रो और वनप्लस 5 बेहतर और नवीनतम चिपसेट के साथ आते हैं।

‘कीवन’ डिवाइस उन लोगों के लिए है, जो कीबोर्ड के बटन वाला स्मार्टफोन चाहते हैं। इसके अलावा इसका डिजायन बढ़िया है, साथ ही यह पुरानी यादों से भी जुड़ने का मौका देता है।

Continue Reading

बिजनेस

Reliance Jio Q4 Results: मार्च तिमाही में 5,337 करोड़ रुपये का मुनाफा, 11 फीसदी बढ़ी आय

Published

on

Loading

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की टेलीकॉम इकाई रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने सोमवार को बीते वित्त वर्ष (2023-24) की चौथी तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए. इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट पिछले साल के मुकाबले 13 फीसदी बढ़कर 5,337 करोड़ रुपये रहा. तिमाही आधार पर भी कंपनी के मुनाफे में 3 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. वहीं कंपनी की आय साल दर साल के आधार पर 11 फीसदी बढ़ी है.

कंपनी के द्वारी दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने मार्च तिमाही में 5,337 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है. दिसंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 5,208 करोड़ रुपये था. वहीं एक साल पहले कंपनी को 4,716 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

पिछले साल के मुकाबले आय में 10.96 फीसदी की बढ़त

जियो की तिमाही दर तिमाही आधार पर आय 25,368 करोड़ रुपये से बढ़कर 25,959 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है. एक साल पहले जियो ने मार्च तिमाही में 23,394 करोड़ रुपये की आय दर्ज की थी. इस तरह आय में तिमाही दर तिमाही के आधार पर 2.3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है. वहीं पिछले साल के मुकाबले आय में 10.96 फीसदी की बढ़त रही है.

एबिटडा मार्जिन 52.3 फीसदी से बढ़कर 52.4 फीसदी पर पहुंचा

दिसंबर तिमाही के मुकाबले जियो के एबिटडा मार्जिन 52.3 फीसदी से बढ़कर 52.4 फीसदी पर पहुंच गए हैं. पिछले साल की इसी तिमाही में जियो के एबिटडा मार्जिन 52.2 फीसदी के स्तर पर थे. इसके साथ ही एबिटडा मार्च में खत्म हुई तिमाही में 13612 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. दिसंबर तिमाही में ये आंकड़ा 13277 करोड़ रुपये का थी. एक साल पहली की इसी तिमाही में आंकड़ा 12210 करोड़ रुपये पर था. तिमाही आधार पर एबिटडा 2.52 फीसदी और सालाना आधार पर एबिटडा 11.4 फीसदी बढ़ गया है.

Continue Reading

Trending