Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप विरोधियों के खिलाफ मुहीम छेड़ेंगे बर्खास्त बैनन

Published

on

Loading

वाशिंगटन, 19 अगस्त (आईएएनएस)| व्हाइट हाउस के मुख्य रणनीतिकार पद से हटा दिए गए स्टीव बैनन ने कहा है कि अब वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विरोधियों के खिलाफ मीडिया में मुहिम छेड़ेंगे। समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, बैनन को शुक्रवार को बर्खास्त कर दिया गया था, जिसके कुछ ही घंटों बाद वह दक्षिणपंथी मुखपत्र ब्रेटबार्ट न्यूज से बतौर कार्यकारी अध्यक्ष फिर से जुड़ गए।

बैनन ने ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव अभियान से जुड़ने के लिए 2016 में ब्रेटबार्ट छोड़ दिया था।

ब्रेटबार्ट ने ‘लोकवादी नायक’ के शीर्षक के साथ बैनन की वापसी की खबर भी चलाई।

बैनन ने पद से हटाए जाने के बाद कहा कि वह खुद को ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं और वह उस एजेंडे के लिए लड़ने की तैयारी कर रहे हैं, जिसके तहत ट्रंप ने चुनाव जीत था।

उन्होंने कहा, मुझे दोबारा वह ताकत मिल गई है। मैं यकीनन विरोधियों को कुचलने जा रहा हूं। इसमें कोई संदेह नहीं है। मैंने ब्रेटबार्ट में एक फौज तैयार की है और अब मैं वापस आ गया हूं, जो मैं जानता हूं, वह करूंगा।

व्हाइट हाउस में बैनन का व्यापार और विदेश नीति को लेकर ट्रंप के दामाद जेयर्ड कुश्नर और राष्ट्रपति के अन्य सलाहकारों से अनबन रही है।

संचार निदेशक स्कारामूची, चीफ ऑफ स्टाफ रेंस प्रीबस, प्रेस सचिव सीन स्पाइसर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन के बाद स्टीव बैनन की विदाई हुई है।

रिपोर्टों के मुताबिक, वर्जीनिया के चारलोट्सविले में हुई हिंसा के बाद बैनन को पद से हटाने का दबाव बढ़ गया था।

बैनन ने वीकली स्टैंडर्ड को बताया कि उन्होंने चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली और ट्रंप को सात अगस्त को बताया था कि वह 14 अगस्त को पद से इस्तीफा देंगे लेनिक चारलोट्सविले में हुई हिंसा के बाद इस्तीफे की घोषणा स्थगित कर दी गई।

बैनन ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि अब ट्रंप का नेतृत्व वैसा रहेगा, क्योंकि वह (बैनन) अब व्हाइट हाउस छोड़ चुके हैं।

बैनन ने वीकली स्टैंडर्ड से कहा, ट्रंप को राष्ट्रपति बनाने की जिस मुहिम के लिए हम लड़े और जीते, वह अब खत्म हो गई है।

उन्होंने कहा, कई मायनों में मुझे लगता है कि मैं सिस्टम से बाहर रहकर अधिक प्रभावी तरीके से लड़ सकता हूं और जो भी हमारे रास्ते में आएगा, हम उससे लड़ेंगे।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending