Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कतर के विमान को यूएई के हवाई क्षेत्र से गुजरने देने से इनकार

Published

on

Loading

दुबई, 10 अगस्त (आईएएनएस )। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने बुधवार को कतर में पंजीकृत विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजात देने से मना कर दिया।

अमीरात की सरकारी न्यूज एजेंसी वाम ने यह जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक उड्डयन की जनरल अथॉरिटी ने अपने बयान में इस बात की पुष्टि की है कि कतर में पंजीकृत विमानों को हवाई क्षेत्र से गुजरने देने से मना कर दिया गया है।

एजेंसी ने अपने बयान में कहा, कतर के विमानों को उस अंतर्राष्ट्रीय जलक्षेत्र के ऊपर से गुजरने की इजाजत दी गई है, जिसका प्रबंधन यूएई करता है।

‘अरब चौकड़ी’ कहे जाने वाले संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, मिस्र और बहरीन ने कतर पर आतंकवाद का समर्थन करने और वित्तीय मदद देने का आरोप लगाते हुए पांच जून को उससे राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे।

मौजूदा संकट के समाधान के लिए इन देशों ने 13 मांगों की एक सूची पेश की थी, जिसे 22 जून को एक कुवैती मध्यस्थ ने कतर को सौंपा था।

सूची में तुर्की सैन्य अड्डे और उपग्रह चैनल अल जजीरा को बंद करने सहित ईरान से रिश्तों में कमी करने और चारों देशों के वांछित व्यक्तियों के प्रत्यर्पण जैसी मांगें थीं।

कतर ने इन मांगों को मानने से इनकार कर दिया। इसे चारों देशों ने नकारात्मक रुख माना और कतर का बहिष्कार को जारी रखने और नए प्रतिबंध लगाने पर विचार करने का फैसला किया।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending