Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

सरकार नहीं छीनेगी गरीबों की ख़ुशी, मिलता रहेगा सब्सिडी वाला सिलेंडर

Published

on

सब्सिडी, सिलेंडर, बीजेपी, सरकार

Loading

ऐसा बहुत कम होता है जब गरीबों के हित से जुडी खबर सुनने में आती है, लेकिन आज पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने गरीबों को यह खबर सुनाकर बहुत बड़ी राहत दी है। उन्होंने कहा कि हमारी घरेलू इस्तेमाल के लिए एलपीजी पर सब्सिडी खत्म करने की कोई योजना नहीं है। गरीब और आम लोगों के लिए एलपीजी और केरोसिन पर सब्सिडी जारी रहेगी।

धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी बताया कि पूर्वोत्तर में एलपीजी संकट से निपटने के लिए चटगांव से त्रिपुरा तक नैचुरल गैस के ट्रांसपोर्टेशन के लिए पाइपलाइन बिछाने के लिए उनके मंत्रालय ने बंग्लादेश सरकार से बात की है।

उन्होंने यहां प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की और इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे के 20 परिवारों को एलपीजी कनेक्शन बांटे।

प्रधान ने कहा “असम में नुमालीगढ़ रिफाइनरी से सिलिगुड़ी तक डीजल परिवहन के लिए पाइपलाइन है और हम पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी से बांग्लादेश के पार्वतीपुर में डीजल ट्रांसपोर्टेशन के लिए पाइपलाइन बिछा रहे हैं।

इसके बदले में हमने चटगांव से त्रिपुरा तक गैस पाइपलाइन का प्रस्ताव दे दिया है। हम इस मामले को राजनयिक स्तर पर आगे बढाने की पूरी कोशिश कर रहे है।’’

उन्होंने कहा कि यदि बांग्लादेश सरकार इस पाइपलाइन को मंजूरी देती है, तो इसे भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रेलवे लाइन के पास बिछाया जाएगा। दरअसल सरकार की मार्च 2018 तक एलपीजी सब्सिडी पूरी तरह खत्म करने की
योजना है।

इसके तहत रसोई गैस इस्तेमाल करने वालों को हर महीने 4 रुपये बढ़ाकर देने होंगे। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में 1 अगस्त को जानकारी दी थी कि हर महीने सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर के दाम में 4 रुपये बढ़ाने के लिए कहा जा चुका है।

सरकार ने ये आदेश 30 मई 2017 को ही पास कर दिया था। इसमें ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को एक जून 2017 से हर महीने प्रति सिलेंडर 4 रुपये बढ़ाने को कहा है। ये आदेश मार्च 2018 तक या सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी खत्‍म होने तक जारी रहेगी।

इसके तहत 1 अगस्त को ही LPG सिलेंडर 2 रुपये महंगा किया गया था और बिना सब्सिडी वाली गैस 40 रुपये सस्ती की गई थी। देश की सबसे बड़ी फ्यूल बिक्री कंपनी आईओसी के सब्सि़डाइज्ड सिलेंडर (14.2 किलो) की दिल्ली में कीमत 477.46 रुपये से बढ़कर 479.77 रुपये हो गई है।

देश में हर परिवार को सालाना 12 सिलेंडर सब्सिडी वाले मिलेंगें इसके अलावा सिलेंडर लेने वालों को सिलेंडर बाजार भाव पर ही मिलेगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending