यूपी विधानसभा में मिला विस्फोटक, सीएम ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा में सदन के अन्दर विस्फोटक सामग्री मिलने से हडकंप मच गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में उच्चस्तरीय बैठक बुलाने के साथ ही मामले की जांच सघनता से करने के आदेश दिए हैं।

गुरुवार को विधानसभा सत्र के दौरान सुरक्षा सदस्यों को संदिग्ध व्हाइट पाउडर मिला था। जिसके बाद डॉग स्क्वॉड ने पूरी असेंबली की छानबीन की थी। इस पाउडर को फॉरेंसिक लैब भेजा गया। इस पाउडर का वजन 60 ग्राम था।

अब पुष्टि हो गई है कि यह पीईटीएन विस्फोटक है। इसे विधानसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक माना जा रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मुद्दे पर अहम बैठक बुलाई है, बैठक में सुरक्षा को लेकर चर्चा होगी। आपको बता दें कि इन दिनों यूपी विधानसभा में बजट सत्र चल रहा है।

राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) आनन्द कुमार ने बताया कि यह विस्फोटक नेता विरोधी रामगोविंद चौधरी की कुर्सी के आसपास मिला है। उनका कहना था कि इस विस्फोटक के लिए डेटोनेटर की जरूरत होती है लेकिन डेटोनेटर नहीं मिले हैं।

उन्होंने माना कि यह सुरक्षा में चूक है लेकिन पूरी जांच के बगैर कुछ और नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि मामले की जांच जारी है।

क्या होता है पीईटीएन?
पेंटाएरीथ्रीटोल ट्राइनाइट्रेट यानी पीईटीएन बेहद पावरफुल प्लास्टिक एक्सप्लोसिव है। ये व्हाइट पाउडर चरमपंथियों, आतंकियों के बीच पॉप्युलर है, क्योंकि ये ब्लैक मार्केट में आसानी से मिलता है और चेक प्वाइंट्स पर इसकी जांच बेहद मुश्किल है।

loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.