Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

ट्रांसजेंडर समुदाय को मुफ्त शिक्षा देगा इग्नू

Published

on

Loading

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने शिक्षा के सर्वभौमिकरण एवं लोकतांत्रिकरण को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष जुलाई सत्र से ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्तियों को निशुल्क शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा। इस समुदाय के व्यक्ति विश्वविद्यालय द्वारा संचालित किसी भी कार्यक्रम में अपना नामांकन करा सकते हैं और निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने बताया कि इग्नू अभी तक बंदियों को निशुल्क शिक्षा प्रदान कर रहा था, अब यही सुविधा इस वर्ष जुलाई सत्र से ट्रांसजेंडर समुदाय के विद्यार्थियों को भी प्रदान की जाएगी।

डॉ. सिंह ने बताया कि विद्यार्थी 228 से भी अधिक शैक्षणिक एवं व्यवसायिक कार्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इग्नू द्वारा संचालित पाठ्यक्रम मानविकी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, पर्यटन, स्वास्थ्य विज्ञान, सतत शिक्षा, शिक्षा, कम्प्यूटर, प्रबंधन एवं ग्रामीण विकास क्षेत्रों से सम्बन्धित हैं। इग्नू में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को टीसी अथवा माईग्रेशन की कोई आवश्यकता नहीं है।

सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट द्वारा ऑन-लाइन आवेदन कर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। प्रमाण-पत्र कार्यक्रम में नामांकन की अंतिम तिथि बिना विलंब शुल्क के 15 जुलाई है एवं अन्य कार्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। उन्होंने बताया कि जनवरी 2018 सत्र के लिए शिक्षा में स्नातक (बीएड), पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग, व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर (एमबीए) में प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। इन कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending