Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

तीन दिन मशक्कत के बाद बोरबेल से निकाला बच्ची का शव

Published

on

Loading

हैदराबाद, 25 जून (आईएएनएस)| तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले में 18 महीने की एक बच्ची 180 फीट गहरे बोरवेल में गिर गई। उसे बचाने के लिए तीन दिन अभियान चलाया गया, लेकिन बच्ची की जान नहीं बचाई जा सकी। बचाव कर्मियों ने रविवार की सुबह बच्ची का शव निकाला। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में लोग, उसके संबंधी व माता-पिता उसकी जान के लिए प्रार्थना कर रहे थे, लेकिन उनकी उम्मीदों को झटका लगा।

हैदराबाद से 55 किलोमीटर दूर रंगारेड्डी जिले के चेनवेल गांव में चिन्नारी जब अपनी बड़ी बहन और दूसरे बच्चों के साथ खेल रही थी, उसी दौरान 450 फीट गहरे बोरबेल में गिर गई।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के कर्मी, दमकल विभाग, पुलिस व राजस्व विभाग ने इस अभियान में हिस्सा लिया। इसमें शनिवार को तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग (ओएनजीसी) भी शामिल हुआ।

ओएनजीसी ने अपने आधुनिक खुदाई तकनीक का इस्तेमाल किया व कैमरा भी लगाया, लेकिन वह बच्ची को पता करने में असफल रहे।

बचाव अभियान की निगरानी में लगे राज्य के परिवहन मंत्री महेंद्र रेड्डी ने कहा कि बच्ची को बचाने के सभी प्रयास किए गए। बच्ची पहले 40 फीट पर अटकी रही, लेकिन बाद में फिसलकर 180 फीट गहराई में चली गई। दम घुटने से उसकी मौत हो गई।

उन्होंने लड़की के परिवार को सभी तरह की मदद का भरोसा दिया।

साइबराबाद के पुलिस आयुक्त संदीप शांडिल्य ने कहा कि जमीन की मालकिन माला रेड्डी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 336 (व्यक्तिगत तौर पर एक व्यक्ति की सुरक्षा या जीवन को खतरे में डालना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। उसने बिना पानी वाले बोरबेल को खुला छोड़ दिया था।

सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को इस तरह के बोरबेल को ढकने का आदेश दिया है, ताकि इस तरह की घटनाएं रोकी जा सकें।

Continue Reading

नेशनल

सीएम बने रहेंगे केजरीवाल, कोर्ट ने पद से हटाने वाली याचिका की खारिज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका हाई कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि ऐसी कोई संवैधानिक बाध्यता नहीं है कि अरविंद केजरीवाल अपने पद पर बने नहीं रह सकते हैं। हाई कोर्ट ने कहा कि ये कार्यपालिका से जुड़ा मामला है। दिल्ली के उपराज्यपाल इस मामले को देखेंगे और फिर वह राष्ट्रपति को इस भेजेंगे। इस मामले में कोर्ट की कोई भूमिका नहीं है।

केजरीवाल को सीएम पद से हटाने के लिए याचिका दिल्ली के रहने वाले सुरजीत सिंह यादव ने दी है, जो खुद किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताते हैं। सुरजीत सिंह यादव का कहना था कि वित्तीय घोटाले के आरोपी मुख्यमंत्री को सार्वजनिक पद पर बने रहने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। याचिकाकर्ता सुरजीत ने अपनी याचिका में कहा था कि केजरीवाल के पद पर बने रहने से न केवल कानून की उचित प्रक्रिया में दिक्कत आएगी, बल्कि न्याय प्रक्रिया भी बाधित होगी और राज्य में कांस्टीट्यूशनल सिस्टम भी ध्वस्त हो जाएगा।

याचिका में कहा गया था कि सीएम ने गिरफ्तार होने के कारण एक तरह से मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद खो दिया है, चूंकि वह हिरासत में भी हैं, इसलिए उन्होंने एक लोक सेवक होने के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने से खुद को अक्षम साबित कर लिया है, अब उन्हें इस मुख्यमंत्री पद पर नहीं बने रहना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending