Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

जी-7 बैठक के लिए सिसिली में वैश्विक नेताओं का जमावड़ा

Published

on

Loading

रोम, 26 मई (आईएएनएस)| इटली के ताओरमिना कस्बे में शुक्रवार से जी-7 के सदस्य देशों के नेताओं के बीच दो दिवसीय शिखर बैठक शुरू हुई। ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका के राष्ट्राध्यक्षों के अलावा यूरोपीय संघ के नेता इस बैठक में आतंकवाद, व्यापार और जलवायु परिवर्तन सहित विभिन्न मुद्दों पर जोरदार बहस कर सकते हैं।

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में सोमवार को अमेरिकी गायक एरियाना ग्रांडे के एक संगीत कार्यक्रम में आत्मघाती विस्फोट के बाद आतंकवाद का विषय बैठक के एजेंडे में शीर्ष पर पहुंच गया है। इस हमले में 22 लोग मारे गए थे।

‘बीबीसी’ के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा मे सहित इस समूह के चार नेता पहली बार इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं।

रपट के अनुसार, ट्रंप से ग्लोबल वामिर्ंग से निपटने के लिए जलवायु परिवर्तन पर 2015 के पेरिस समझौते को न छोड़ने का आग्रह किया जा सकता है और वैश्विक व्यापार में संरक्षणवाद को सीमित करने पर भी बात हो सकती है।

जी-7 के मेजबान इटली को भी इस बैठक में प्रवासन के मुद्दों और युद्ध और गरीबी के कारण पलायन करने वालों के लिए अफ्रीका में बड़े पैमाने पर निवेश की जरूरत पर चर्चा की उम्मीद है।

दीर्घकालिक नीतियों के संदर्भ में जी-7 के नेताओं के बीच सतत विकास और विकास पर बात होगी। जी-7 का 43वां वार्षिक शिखर सम्मेलन शनिवार को समाप्त हो जाएगा।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

सरबजीत सिंह के हत्यारे की लाहौर में हत्या, अज्ञात हमलावरों ने घर में घुसकर मारी गोली

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में सरबजीत सिंह की हत्या करने वाले शख्स अमीर सरफराज तांबा अज्ञात बंदूकधारियों ने घर में घुसकर गोली मारकर हत्या कर दी है। जानकारी के मुताबिक, अमीर सरफराज तांबा लाहौर के इस्लामपुरा इलाके में रहता था, जहां मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने उसके घर में घुसकर उसे मौत के घाट उतार दिया।

सरबजीत सिंह की हत्या करने वाले अमीर सरफराज को लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद का करीबी माना जाता था। सरफराज को ‘लाहौर के असली डॉन’ के नाम से जाना जाता था। सरफराज पाकिस्तान में कई संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त था और और सरकार और प्रशासन का संरक्षण प्राप्त था। FIR में सरफराज के भाई जुनैद ने पूरे घटनाक्रम का सिलसिलेवार जिक्र किया है।

जुनैद ने बताया कि जिस समय अज्ञात बंदूकधारी घर में घुसे, तब वह अपने भाई सरफराज के साथ घर में मौजूद था। जुनैद ने बताया कि वो ग्राउंड फ्लोर पर था, जबकि अमीर सरफराज ऊपर वाले फ्लोर पर था। दोपहर में करीब 12.40 बजे पर 2 अज्ञात लोग मोटरसाइकिल पर सवार होकर उसके घर पहुंचे। इसमें से एक व्यक्ति ने हेलमेट पहना था और दूसरे व्यक्ति ने मास्क लगाया था। दोनों ने घर में घुसते ही अमीर सरफराज पर 3 गोलियां चलाई और फरार हो गए।

गौरतलब है कि भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह को पाकिस्तान ने जासूसी का आरोप लगाकर गिरफ्तार किया था। सरबजीत 30 अगस्त 1990 को गलती से पाक सीमा में चला गया था। तब पाक पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था और इस्लामाबाद में हुए बम धमाकों के मामले में गिरफ्तार किया था। पाक पुलिस का दावा था कि भारत के तरनतारन के गांव भिखीविंड निवासी सरबजीत सिंह भारतीय एजेंसियों का जासूस है। कई सालों तक पाक जेल में बंद रखने के बाद पाक खुफिया एजेंसी ISI के इशारों पर अमीर सरफराज ने साल 2013 में जेल में सरबजीत की हत्या कर दी थी।

Continue Reading

Trending