Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप ने शपथ लेते ही ओबामाकेयर पर कैंची चलाई

Published

on

Loading

ट्रंप ने शपथ लेते ही ओबामाकेयर पर कैंची चलाई

वाशिगंटन | अमेरिका में शुक्रवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रचार अभियान के दौरान ओबामाकेयर को निरस्त करने के किए गए अपने वादे को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए एक कार्यकारी आदेश जारी किया। ‘सीएनएन’ के अनुसार, इस आदेश में कहा गया है कि प्रशासन की आधिकारिक नीति यह है कि ‘अफॉर्डेबल केयर एक्ट’ (एसीए) या ओबामाकेयर को तुरंत निरस्त कर दिया जाए।

इस हस्ताक्षर के साथ ट्रंप ने अपने कार्यकाल के पहले ही दिन ही दमदार संकेत भेजा कि ओवल ऑफिस में उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता स्वास्थ्य देखभाल कानून को निरस्त करना है, जिसके दायरे में करीब दो करोड़ अमेरिकी नागरिक आते हैं।

सीएनएन के मुताबिक, आदेश में स्वास्थ्य मंत्री और अन्य एजेंसियों के प्रमुखों से यह भी कहा कि व्यक्तियों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, बीमा कंपनियों और अन्य को मदद देने के लिए स्वविवेक का इस्तेमाल करें।

आदेश में राज्यों को हेल्थकेयर बाजारों पर नियंत्रण और लचीला रुख अपनाने संबंधी छूट देने की बात भी कही गई है।

सीएनएन के अनुसार, ओबामाकेयर को निरस्त करने के आदेश को पार्टी के भीतर राजनीतिक समर्थन जुटाने के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि रिपब्लिकन सालों से इसका विरोध करते रहे हैं।

इसके अतिरिक्त ट्रंप के शपथ ग्रहण करने के कुछ ही देर बाद व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर अपडेट किया गया कि नया प्रशासन ‘क्लाइमेट एक्शन प्लान’ (जलवायु कार्य योजना) को भी समाप्त कर देगा। इसे भी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के प्रमुख कदमों के भी गिना जाना है, जिसका उद्देश्य बिजली संयंत्रों से कार्बन उत्सर्जन रोकना है।

ट्रंप ने रक्षा मंत्री के रूप में जेम्स मैट्टिस और गृह मंत्री के रूप में जॉन केली की नियुक्ति से संबंधित कागजात पर भी हस्ताक्षर किए।

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending