Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने घर में दिखाया दम, मुंबई को दी मात

Published

on

Loading

हैदराबाद। सनराइजर्स हैदराबाद ने एक बार फिर अपने घर में एकतरफा प्रदर्शन करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 48वें मैच में सोमवार को मुंबई इंडियंस जैसी मजबूत टीम को सात विकेट से मात दी।

उप्पल के राजीव गांधी स्टेडियम में घरेलू दर्शकों के बीच खेल रही सनराइजर्स ने पहले मुंबई के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को बड़ा स्कोर करने से रोकते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 138 रनों पर सीमित किया। इसके बाद इस आसान से लक्ष्य को 18.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

मेजबान टीम को शिखर धवन (नाबाद 62) ने अर्धशतकीय पारी खेल और दूसरे विकेट लिए मोएजिज हेनरिक्स (44) के साथ 91 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। धवन ने अपनी पारी में कुल 46 गेंदें खेलीं और चार चौके तथा दो छक्के लगाए। धवन मैन ऑफ द मैच बने।

इस जीत के साथ ही हैदराबाद ने आठ टीमों की अंकतालिका में चौथे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। हालांकि प्लेऑफ में जाने की उसकी राह में किंग्स इलेवन पंजाब रोड़ा बना सकता है। अगर पंजाब अपने बाकी के तीनों मैच बड़े अंतर से जीत जाता है और हैदराबाद को अपने अगले मैच में हार मिलती है तो यह हैदराबाद के लिए दिक्कत खड़ी कर सकता है।

वहीं हैदराबाद की इस जीत के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है। दिल्ली अगर अपने बाकी के बचे तीनों मैच जीत भी जाता है तो भी वह प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाएगा।

बहरहाल, मामूली से लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद को हालांकि अच्छी शुरुआत नहीं मिली। शानदार फॉर्म में चल रहे उसके कप्तान डेविड वार्नर (6) को दूसरे ओवर की पहली गेंद पर मिशेल मैक्लेघन ने पगबाधा कराया।

धवन और हेनरिक्स की जोड़ी ने लक्ष्य को देखते हुए बिना किसी जोखिम के पारी को आगे बढ़ाया और मुंबई के जल्दी विकेट लेने के इरादों पर पानी फेर दिया। यह दोनों धीरे-धीरे मेजबान टीम को लक्ष्य के करीब ले गए।

हेनरिक्स अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और छह रन पहले जसप्रीत बुमराह की गेंद पर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। उन्होंने 35 गेंदों की पारी में छह चौके मारे। वह 98 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

धवन ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसके लिए 35 गेंदें ली। लसिथ मलिंगा ने इसी ओवर में युवराज सिंह (9) को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच करा मेहमान टीम को तीसरी सफलता दिलाई।

विजय शंकर (नाबाद 15) ने अंत में धवन का अच्छा साथ दिया और चौथे विकेट के लिए 28 रन जोड़ टीम को जीत दिलाई।

बल्लेबाजों से पहले हैदराबाद के गेंदबाजों ने अपना दम दिखाया और मुंबई के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। मेहमान टीम की तरफ से सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके जिसमें कप्तान रोहित शर्मा सर्वोच्च स्कोरर रहे। रोहित ने 45 गेंदों में दो छक्के और छह चौकों की मदद से 67 रनों की पारी खेली।

मेजबान टीम के सबसे सफल गेंदबाज सिद्धार्थ कौल रहे। उन्होंने चार ओवरों में 24 रन देकर तीन विकेट लिए। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने चार ओवरों में सिर्फ 13 रन खर्च किए और लेंडल सिमंस का अहम विकेट लिया। भुवनेश्वर कुमार को दो विकेट मिले।

दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ पिछले मैच में आतिशी पारी खेलने वाले सिमंस (1) दूसरे ओवर में ही पवेलियन लौट गए। इस आईपीएल में मुंबई के कई नायाब पारियां खेलने वाले युवा बल्लेबाज नीतीश राणा सिर्फ नौ रनों का योगदान दे सके। दूसरे सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (23) को अच्छी शुरुआत मिली लेकिन वह इसे आगे नहीं ले जा पाए और कौल ने उन्हें अपना शिकार बनाया।

यह तीनों बल्लेबाज 36 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे। मुंबई की टीम संकट में थी। ऐसे में कप्तान रोहित ने हार्दिक पांड्या (15) के साथ मिलकर टीम को संभाला और चौथे विकेट के लिए संयम के साथ खेलते हुए 8.1 ओवर में 60 रन जोड़े। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान की गेंद पर हार्दिक, हेनरिक्स को कैच देकर पवेलियन लौट गए।

रोहित ने इसके बाद केरन पोलार्ड के साथ मिलकर 30 रन टीम के खाते में डाले। कौल ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित को बोल्ड कर उनकी पारी का अंत किया। मुंबई की उम्मीदें पोलार्ड से थीं लेकिन अंतिम ओवर में भुवनेश्वर ने उन्हें आउट कर मुंबई को बड़ा झटका दिया।

भुवनेश्वर ने इस ओवर में कर्ण शर्मा (5) को भी पवेलियन भेजा और महज छह रन खर्च किए। आखिरी के पांच ओवरों में मुंबई की टीम सिर्फ 39 रन बना सकी जबकि उसने इस दौरान तीन विकेट खोए।

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending