Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

हरदोई : अलर्ट के बाद कड़ी सुरक्षा में रहा दीवानी कोर्ट

Published

on

Loading

अभियान के दौरान मौजूद एएसपी,सीओ व पुलिस बल

अभियान के दौरान मौजूद एएसपी,सीओ व पुलिस बल

-न्यायालय परिसरों की करायी गयी सघन तलाशी
-संदिग्धों से की गयी पूछताछ,मची रही अफरा-तफरी
मनोज तिवारी

हरदोई। यूपी आईबी के द्वारा घोषित अलर्ट के बाद बुधवार को पुलिस ने दीवानी न्यायालय समेत अन्य न्यायालयों में औचक चेकिंग अभियान चलाया। परिसर के अंदर व बाहर काफी संख्या में पुलिस तैनात रही। अभियान के दौरान परिसर में अंदर मिले वादकारियों और संदिग्धों की चेकिंग की गई। पुलिस ने कुछ संदिग्ध युवकों को पूछताछ की। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया।

आईबी एलर्ट के बाद बुधवार को अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी बीसी दुबे के नेतृत्व में सीओ सिटी अजीत सिंह के निकट पर्यवेक्षण में न्यायालयों के बाहर व भीतर चेकिंग अभियान चलाया गया। पुलिस द्वारा की जा रही यह कार्रवाई लोगों में कौतूहल का विषय बनी रही। कोर्ट परिसर में पुलिस ने संदिग्धों की तलाशी ली। वहीं परिसर में बेतरतीब खड़े वाहनों पर भी पुलिस ने नजर गड़ाई। हालांकि परिसर में कुछ संदिग्ध नहीं मिला। एएसपी ने बताया कि लोगों के मन में सुरक्षा के भाव जागृत करने एवं अवांछनीय तत्वों की धरपकड़ हेतु पुलिस विभाग ने न्यायालय परिसर के औचक निरीक्षण का मन बनाया और इसी के तहत सघन तलाशी अभियान चलाया गया।

उत्तर प्रदेश

रामनवमी पर भगवान सूर्य ने किया रामलला के ललाट पर ‘सूर्य तिलक’

Published

on

Loading

अयोध्या। देशभर में आज रामनवी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बार रामनवमी के मौके पर अयोध्या में खास आयोजन किया जा रहा है। 500 साल बाद अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम का सूर्य तिलक किया गया।

वैज्ञानिक दर्पण के जरिए सूर्य की किरण को भगवान रामलला के मस्तक पर पहुंचाया गया। इस दौरान सूर्य की किरणों ने लगभग 4 मिनट तक रामलला के ललाट की शोभा बढ़ाई। शंखों की ध्वनि, मंत्रोच्चारण और पुजारियों की मौजूदगी में सूर्य तिलक के अवसर को और भी शानदार बना दिया। दूसरी ओर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि श्री रामनवमी की पावन बेला में आज, श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रभु श्री रामलला सरकार का दिव्य अभिषेक किया गया।

भगवान राम के सूर्याभिषेक के बाद लोगों ने दिव्य दर्शन किए। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद रामलला की ये पहली रामनवमी है। अयोध्या में रामनवमी की अद्भुत और विह्गम छटा दिखने को मिल रही है। इस दौरान रामलला की विशेष पूजा-अर्चना हुई। इस मौके पर राम मंदिर को फूलों और लाइटिंग से सजाया गया है। राम मंदिर के कपाट भक्तों के लिए सुबह 3.30 बजे खोल दिए गए हैं। यहां पर रात 11 बजे तक भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे। यहां पर मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया। दोपहर 12.16 बजे रामलला का सूर्यतिलक के भव्य दर्शन हुए।

इससे पहले श्रीराम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने जानकारी दी थी कि सूर्य के तिलक का सफल परीक्षण पूरा कर लिया गया है। वैज्ञानिकों ने जिस तरह से प्रयास किया है, वह बहुत सराहनीय और वह बहुत अद्भुत है, क्योंकि सूर्य की किरणें भगवान रामलला के ठीक ललाट पर पड़ी है। जैसे ही सूर्य की किरणें प्रभु राम के माथे पर पड़ी, वैसे ही पता चल रहा है कि भगवान सूर्य उदय कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा था कि इतना ही नहीं, त्रेता युग में भी जब प्रभु राम ने अवतार लिया था तो उस दौरान सूर्य देव एक महीने तक अयोध्या में रुके थे। त्रेता युग का वह दृश्य अब कलयुग में भी साकार हो रहा है। जब हम प्रभु राम का आरती उतार रहे थे और सूर्य देव उनके माथे पर राजतिलक कर रहे थे तो वह दृश्य बहुत अद्भुत दिख रहा था।

Continue Reading

Trending