वर्ष 2016 राशिफल

वर्ष 2016 राशिफल: कैसा रहेगा साल 2016 सबके लिए

मेषः आपके लिए भगभग पूरा साल ही काफी अच्‍छा रहने वाला है। सितारे आपके पक्ष में है। जरुरत इस बात की है कि आप अपनी प्राथमिकाताएं तय करे लें व अपने लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने का प्रयास करें। यदि आप कार्यक्षेत्र में कुछ नवीन प्रयोग करें तो अधिक सफल रहेंगे। धन के सम्‍बन्‍ध में भी नया वर्ष शुभ सूचना लेकर आपने वाला है। कार्यों में जल्‍दबाजी दिखाने की अपेक्षा सुनियोजित तरीके से कार्य करें। प्रेम के क्षेत्र में सफलता प्राप्‍त होगी। नवीन प्रेम संबंधों के योग बन रहे हैं। पुराने चले आ रहे रिश्‍तों में और अधिक गहराई आएगी। कार्यक्षेत्र में अपनी योग्‍यता का पूरा उपयोग करें तो इच्छित सफलता प्राप्‍त होगी। धन के संबंध में आपके निर्णय अधिकतर

वृषभः इस वर्ष आप लोगों को एक अलग ही अंदाज में नजर आएंगे। मार्च व अप्रैल के माह में कुछ नए व्‍यक्ति आपसे जुड़ सकते हैं। आपकी पसंद व दृष्टिकोण में भी काफी हद तक बदलाव होगा। आपको अपना हमसफर आपके जान पहचान के दायरे, में ही प्राप्‍त होगा। धन संबंधी मामलों में आपको उचित सावधानी बरतने की आवश्‍यकता है। कार्यक्षेत्र में कुछ समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। अपने निजि संबंधों में प्रेम व माधुर्य बनाए रखने हेतु आपको काफी प्रयास करने की आवश्‍यकता पड़ेगी। 26 मार्च से लेकर 13 अगस्‍त 2016 तक वैवाहिक संबंधों में कुछ तनाव हो सकता है अतः धैर्य बनाए रखें। उचित व्‍यवहार के अभाव में संबंधों में स्‍थाई दरार भी पड़ सकती है। बिजली, आग व हथियारों से सावधान रहे अथवा शारिरिक क्षति पहुंच सकती है। पुरानी चली आ रही स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं में कुछ आराम मिलेगा। यह वर्ष आपका स्‍वस्‍थ बीते इसके लिए अपने खानपान का उचित ध्‍यान रखें व समय पर व्‍यायाम आदि भी करें।

मिथुनः यह वर्ष आपके लिए बहुत सारे उपहार लेकर आया है। पिछले अधूरे पड़े कार्य सुलभता से पूर्ण होंगे। बृहस्‍पति की शुभ दृष्टि धन संबंधी कार्यों में इच्छित सफलता प्रदान करेगी। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी सितम्‍बर व अक्‍टूबर के माह रिश्‍तों में कुछ गलतफहिमयां पैदा कर सकते हैं। वर्ष भर कई बार दुविधापूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। समस्‍याओं से घबराने की अपेक्षा उन की जड़ में जाकर हल खोजने का प्रयास करें। वर्ष 2016 में आपके विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। आप अपने आत्‍मविश्‍वास में काफी वृद्धि का अनुभव करेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी यह वर्ष अच्‍छे परिणाम लेकर आया है। अधिक कार्य का बोझ लेने के कारण यदा कदा थकान व सिर दर्द का अनुभव हाता रहेगा। खाने में मीठी वस्‍तुओं का सेवन कम करें नहीं तो मधुमेह के रोगियों को परेशानी होने की संभावना है।

कर्कः नया वर्ष आपके लिए बहुत सी नई संभावनाएं लेकर आया है। आप अपने लक्ष्‍यों को सरलता से प्राप्‍त कर सकेंगे यदि आप यर्थाथवादी दृष्टिकोण अपनाएं। इस वर्ष सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण विषय आपके लिए व्‍यक्‍त होगा। अपने समय व अपने संसाधनों का प्रयोग सोच विचार कर करें। छोटी-मोटी कुछ समस्‍याएं सामने आने पर भी कार्यक्षेत्र में आप काफी अधिक तरक्‍की करेंगे। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध प्रगाढ़ रहेंगे। अविवाहित व्‍यक्तियों को विवाह प्रस्‍ताव प्राप्‍त होने के योग बन रहे हैं। जून व जुलाई के माह आपके प्रेम संबंधों के लिए बहुत अच्‍छे हैं। यह संबंधों विवाह में भी परिवर्तित हो सकते हैं। आर्थिक रूप से यह वर्ष आपके लिए बहुत ही अच्‍छा सिद्ध होने वाला है। आप अपने आशिर्वाद दृष्टिकोण के साथ निरंतर उन्‍नति करेंगे। नियमित व्‍यायाम पर ध्‍यान अवश्‍य दें। नवम्‍बर व दिसम्‍बर माह में जोड़ों की तकलीफ हो सकती है।

सिंहः इस वर्ष आप कई नवीन योजनाओं पर कार्य कर सकते हैं। बातों के सही दिशा में जाने के कारण आप स्‍वयं को बहुत ऊर्जावान महसूस करेंगे। उच्‍च विचार सादा जीवन यह इस वर्ष का मूल मंत्र रहेगा। इस वर्ष आप अपने निवास स्‍थान में बदलाव कर सकते हैं। नवीन ग्रह प्राप्ति योग भी बन रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकतर अच्‍छा ही रहेगा। यात्राएं लाभप्रद रहेंगी। उच्‍च शिक्षा हेतु विदेश जाने के योग भी बन रहे हैं। व्‍यक्तिगत जीवन के लिए भी यह वर्ष सुख, समृद्धि व शांति प्रदान करने वाला है। अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर दृष्टि बनाए रखें व समय समय पर आवश्‍यक सावधानी बरतें। परिवार में संतान जन्‍म के योग हैं। यदि प्रातः काल आप सूर्य को कुमकुम व लाल पुष्‍प मिश्रित जल, अर्पण करते हैं तो समस्‍त कार्यों में सफलता प्राप्‍त होगी।

कन्‍याः इस वर्ष आपको अपने अंदर की असीमित संभावाएं पहचानने की आवश्‍यकता है। अपनी योग्‍यता के बल पर आप अपने लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने में सफल रहेंगे। सावधानी, सुरक्षा व स्तिथिनुसार स्‍वयं को ढालने की क्षमता इस वर्ष आपके लिए सफलता का मूलमंत्र रहेगी। इस राशि के जातकों को श्‍वांस संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। स्‍टाक मार्केट में शेयर की गिरावट के चलते आर्थिक नुकसान हो सकता है, इसलिए सावधानी से निवेश करें। कार्यक्षेत्र में कुछ नवीन व्‍यक्तियों से संपर्क बनेगा जिसके चलते काफी लाभ होगा। भाग्‍य पूर्ण रूप से आपका साथ देगा। आप जिस भी कार्य में हाथ डालेंगे सफलता प्राप्‍त करेंगे। अधिकारियों व सहयोगियों से अच्‍छे संबंध रहेंगे। जून माह में प्रेम प्रस्‍ताव प्राप्‍त होंगे। अविवाहितों के विवाह योग बन रहे हैं।

अपनी पुरानी गलतियों से सीख कर आप व्‍यक्तिगत क्षेत्र में काफी अधिक सफल रहेंगे। अपने जीवन साथी के साथ अपने विचार बांटने में झिझकें नहीं। आपका साथी आपको अवश्‍य ही समझेगा। वर्ष के मध्‍य में आपको कार्यों से कुछ दिन का अवकाश लेने की आवश्‍यकता पड़ेगी। यह अवकाश आपके कार्यों के तनाव को काफी हद तक कम कर देगा।

तुलाः तुला राशि के जातकों को अपनी कलात्‍मक योग्‍यता का उपयोग करते हुए वर्ष 2016 में अपने भविष्‍य को सुरक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। जनवरी माह से अप्रैल मध्‍य तक का समय कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएगा। आपकी सोचने की विलक्षण क्षमता सितम्‍बर व अक्‍टूबर माह में आपके लिए सफलता के नवीन आयाम खोलेगी। दुविधा की स्थिति में स्‍वयं पर ही विश्‍वास करें व वही करें जो आपको ठीक लगता है। स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर वर्ष भर कुछ न कुछ परेशानी बनी रह सकती है। सितम्‍बर तक का समय स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर सावधानी बरतने का है। किसी भी विषय में अति करने से बचें। संयमित जीवनशैली अपनाएं व खान-पान में सावधानी बनाए रखें। वर्ष 2016 प्रेम संबंधों के लिए काफी सफल वर्ष रहने वाला है। बृहस्‍पति धन व लंबे समय के निवेश में आपकी पूरी सहायता करेंगे। यदि विवाहित जीवन में कुछ समस्‍याएं आ रही हैं तो काली गाय को चारा लिखाएं।

वृश्चिकः इस वर्ष आपका पूरा ध्‍यान भविष्‍य की योजनाओं की ओर रहेगा। अपने कठिन परिश्रम से आप अपनी योजनाओं को मूर्तरूप प्रदान कर सकेंगे। व्‍यक्तिगत जीवन में यह वर्ष सुख व समृद्धि प्रदान करने वाला है। आपको आवश्‍यक बदलाव करने के अवसर प्राप्‍त होंगे व जीवन में आगे बढ़ने का अवसर भी मिलेगा। फरवरी माह से लेकर मई तक आपके प्रेम संबंधों में कोई परिवर्तन हो सकते हैं। संबंध प्रगाढ भी हो सकते हैं व समाप्‍त भी हो सकते हैं। यदि आप सहयोगियों के साथ मिलकर कार्य करते हैं तो लाभ और अधिक बढ़ जाएगा। आप बहुत अच्‍छी तहर यह समझ जाएंगे कि किस व्‍यक्ति पर विश्‍वास करना है व किस व्‍यक्ति से दूरी बनाए रखनी है। कुछ नवीन व्‍यक्तियों से मित्रता आपकी प्रसन्‍नता का कारण बनेगी। जनवरी से मार्च तक का समय आर्थिक रूप से काफी अच्‍छा है आय के नवीन स्रोत खुलेंगे। जनवरी से 25 जनवरी के मध्‍य किसी भी प्रकार के आर्थिक निवेश से बचें।

धनुः इस वर्ष आप अपने संसाधनों का भरपूर उपयोग कर सकेंगे। चन्‍द्रमा आपके स्‍वास्‍थ्‍य व प्रेम संबंधों के लिए काफी लाभकारी रहेगा। व्‍यक्तिगत संबंधों में आपको कुछ महत्‍वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं। यदि आप स्‍वयं को दुविधा की स्तिथि में पाएं तो अपनी अतंआत्‍मा की आवाज सुनें आप निश्चित ही सही निर्णय कर पाएंगे। कुछ समस्‍याओं के चलते आपका ध्‍यान आपके कार्यों से भटक सकता है।यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं तो अभी उसके लिए उचित समय नहीं है। कार्यक्षेत्र में परस्‍पर वार्तालाप बनाए रखें जिनसे कार्य सुचारू रूप से चलेंगे। कार्य की अधिकता के चलते विश्राम का समय भी प्राप्‍त नहीं होगा जिसका दुष्‍परिणाम सेहत पर दिखाई पड़ेगा। वर्ष भर छोटी-मोटी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं आती रहेंगी जिनपर ध्‍यान दिए जाने पर वह हल भी हो जाएंगी।

मकरः वर्ष 2016 आपके लिए विदेश जाने के योग लेकर आया है। विदेश में रहने वाले परिचितों से भी आपको भरपूर लाभ प्राप्‍त होगा। आपने जितना सोचा था उससे भी अधिक लाभ प्राप्‍त होगा। छोटी-बड़ी उपलब्धियों के चलते आत्‍म-विश्‍वास में काफी वृद्धि होगी व आत्मिक सं‍तुष्टि प्राप्‍त होगी। लोगों के सथ जुड़कर कार्य करने से सामाजिक प्रसिद्धि भी प्राप्‍त होगी। वर्ष के मध्‍य में कुछ कानूनी उलझनें सामने आ सकती हैं। आपके पूर्णतः सही होने के कारण आप सफलता पूर्वक इन समस्‍याओं से बाहर निकल जाएंगे। आपके कार्यों का प्रभाव आपकी व्‍यक्तिगत जिन्‍दगी पर भी पड़ेगा। अपने संबंधों में विश्‍वास व धैर्य बनाए रखना बहुत आवश्‍यक होगा। रिश्‍तों में पारदर्शिता उनको और सुदृढ़ बना देगी। अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए अपनी जीवनशैली पर आवश्‍यक ध्‍यान दें। योग व खेलकूद में भाग लेने से आप एक स्‍वस्‍थ्‍य जीवन जी सकेंगे।

कुंभः यह वर्ष नवीन सामाजिक व व्‍यक्तिगत संबंध बनाने के लिए काफी अच्‍छा है। प्राप्‍त बहुत से विकल्‍पों में से सही विकल्‍प का चुनाव आपको करना पड़ेगा। निर्णय लेने में बहुत अधिक देरी के चलते कुछ महत्‍वपूर्ण अवसर आपके हाथों से निकल सकते हैं। पिछले वर्ष आरंभ किए कार्यों को आप आगे बढ़ा सकते हैं। कार्य क्षेत्र में कुछ नवीन करने के लिए भी यह वर्ष काफी अच्‍छा है। वर्ष के अंत में कुछ कानूनी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। परिवार व मित्रों का सहयोग वर्ष भर बना रहेगा। अपनी जानपहचान के दायरे में आप आकर्षण का केन्‍द्र रहेंगे। धन वर्ष 2016 में आपके लिए एक महत्‍वपूर्ण विषय रहेगा। इस वर्ष सितम्बर माह तक आपका काफी धन एकत्र कर सकेंगे परन्‍तु लाभ के साथ-साथ कुछ हानि के योग भी बन रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से यह वर्ष अच्‍छा रहेगा। समय-समय पर आप कुछ विषयों पर चिन्तित अवश्‍य रहेंगे परन्‍तु यह चिन्‍ता व्‍यर्थ होगी। प्रेम संबंधों में इच्छित सफलता की प्राप्ति होगी। विवाह के योग भी बन इस वर्ष अंत तक बन रहे हैं।

मीनः वर्ष 2016 मीन राशि के जातकों के लिए उपलब्धि व उन्‍नति के नवीन अवसर लेकर आ रहा है। यह आपकी योग्‍यता व क्षमता पर निर्भर करेगा कि आप प्राप्‍त हो रहे अवसरों का कितना लाभ उठा पाते हैं। 2016 में आपकी प्राथमिकताएं निश्चित हैं परन्‍तु प्रेम उनमें सबसे ऊपर आता है। प्रेम संबंधों में निराशा मिलने के कारण आप कुछ उदास व चिन्तित हो सकते हैं। वर्ष के मध्‍य में आपको कुछ अनचाही प्रतिस्‍पर्द्धाओं का सामना करना पड़ सकता है। परिश्रम से आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार अवश्‍य होगा परन्‍तु यह स्‍थाई नहीं है। यदि आप अपने लक्ष्‍य को प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको और अधिक सतर्क और यर्थाथवादी होना पड़ेगा। सितम्‍बर माह के मध्‍य में कुछ लाभकारी अवसर प्राप्‍त होंगे जिनका भरपूर लाभ आपको उठाना चाहिए। आप अपने धन का निवेश किसी एक ही स्‍थान पर करने से बचें। अपनी जीवनशैली को लेकर आप को कुछ महत्‍वपूर्ण परिवर्तन करने पड़ सकते हैं।अपने खानपान व मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा ध्‍यान रखें।

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com