Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

राजकुमारी डायना के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Published

on

राजकुमारी डायना, पिता अर्ल स्पेशनसर व माता फ्रांसेस़, प्रिंस चार्ल्स्

Loading

राजकुमारी डायना, पिता अर्ल स्पेशनसर व माता फ्रांसेस़, प्रिंस चार्ल्स्

daina

लंदन। लेडी डायना, राजकुमारी डायना, जनता की राजकुमारी आदि नामों से विख्‍यात् वेल्स की राजकुमारी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। उनका जीवन यदि परी कथाओं जैसा था तो उनकी मृत्‍यु उतनी ही दुखद थी। आज हम प्रिंसेस डायना के जीवन से जुड़े कुछ ऐसे तथ्‍य जानते हैं जिनसे अभी तक हमारा परिचय नहीं हुआ है।

डायना के पिता अर्ल स्‍पेनसर व माता फ्रांसेस का तलाक होने के बाद डायना व उनके तीनों भाई बहन के पालन पोषण की जिम्‍मेदारी उनके पिता पर आ गई थी।

डायना का मन पढ़ाई लिखाई में अधिक नहीं लगता था। प्रारंम्भिक शिक्षा उनको घर पर ही प्रदान की गई थी। आगे की पढ़ाई के लिए वह स्विटजरलैण्‍ड चली गई थीं।

डायना की नानी लेड़ी फरमोम रानी एलीजाबैथ की परिचारिका होने के साथ साथ उनकी बहुत अच्‍छी मित्र व सलाहकार भी थीं। डायना ने कुछ वक्‍त छोटे बच्‍चों के स्‍कूल में बच्‍चों की देखभाल का काम भी किया। वह एक डांसर बनना चाहती थीं जिसकी शिक्षा भी बचपन में उन्‍होंने ली।

 प्रिंसेस डायना की सगाई की अंगूठी की कीमत वर्तमान में 94800 डालर है। यह अंगूठी 12 हीरे व मध्‍य में 12 केरेट के नीलम को सफेद स्‍वर्ण में जड़ कर बनाई गई थी। वर्तमान में यह अंगूठी केट मिडलटन के हाथों की शोभा बढ़ा रही है।

डायना से पूर्व प्रिंस चार्ल्‍स, डायना की बड़ी बहन लेडी सराह स्‍पेन्सर से मिल रहे थे। उस वक्‍त डायना की उम्र 16 वर्ष थी और एक समारोह में डायना प्रिंस चार्ल्‍स से मिली थीं।

प्रिंसेस डायना व प्रिंस चार्ल्‍स का विवाह जुलाई 29 1981 को हुआ था। इस विवाह का सीधा प्रसारण 74 देशों में किया गया था जिसे 750 लाख से भी ज्‍यादा लोगों ने देखा था। प्रिंसेस की मृत्‍यु के बाद उनके अंतिम संस्‍कर को देखने वालों की संख्‍या 2.5 करोड़ से भी ऊपर थी।

gianni versaee (जियानी वर्सी), आर्ज मइकल, ब्रान एडमस,  इलटन जॉन आदि डायना के अच्‍छे मित्रों में से थे।

  • विवाह के तीन वर्षों के भीतर डायना ने दो पुत्रों राजकुमार विलियम व राजकुमार एन्‍डूज को जन्‍म दिया। कुछ बडा होने पर राजकुमार विलियम सिंडी क्रोफ्रोर्ड को पसन्‍द करने लगे थे तब डायना ने सिंडी को वेकिंगम पैलेस में खाने की दावत पर आमंत्रित किया था।
  • लेडी डायना 100 से ऊपर चेरिटी संस्थाओं से जुड़ी हुई थीं। उन्‍होंने लैण्‍ड माइन्‍स को बन्‍द करने के लिए एक कार्यक्रम का संचालन भी किया था जिसके लिए मृत्‍योपरान्‍त उनको नोबल पीस अवार्ड भी प्राप्‍त हुआ।
  • प्रिंसेस डायना को बच्‍चों से बहुत स्‍नेह था। वह राजघराने के असूलों के खिलाफ जाकर भी बच्‍चों की सहायता किया करती थीं। वह अपने बच्‍चों को भी अक्‍सर घुमाने ले जाया करती थीं जो कि राजघराने में लोग अक्‍सर नापसंद करते थे।
  • प्रिंसेस डायना ने अपनी मृत्‍यु से कुछ दिन पूर्व ही एड्स और स्‍तन कैंसर से जुड़ी संस्‍थाओं की सहायता हेतु अपने 79 वस्‍त्रों की नीलामी की थी।
  • प्रिंसेस डायना की मृत्‍यु एक कार दुर्घटना में रहस्‍मयी परिस्तिथियों में हो गई। मृत्‍यु के बाद राजकुमारी को एक द्वीप पर दफनाया गया जो कि ओवल झील के मध्‍य एलट्रोप पार्क में है। अपनी मृत्‍यु के 20 वर्ष बीत जाने के बाद भी राजकुमारी डायना का आकर्षण लोगों के मध्‍य से एक नहीं हुआ है। आज भी लोग उनको अपनी राजकुमारी की छवि के साथ याद करते हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में अपने नागरिकों की मौत से भड़का चीन, घटना की गहन जांच की मांग की

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अपने चार नागरिकों की हत्या के बाद चीन भड़का हुआ है। गृह मंत्री मोहसिन नकवी हमले के तुरंत बाद चीन के दूतावास पहुंचे और राजदूत जियांग जैदोंग से मुलाकात की। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी हमले की कड़ी निंदा की, उन्होंने हमले को पाक चीन की दोस्ती को नुकसान पहुंचाने की साजिश बताया।

चीनी नागरिकों पर हुए हमले पर सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान के अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने कहा है कि यह हमला पाकिस्तान के लिए एक चेतावनी की तरह है। ये बताता है कि पाकिस्तान को अभी सुरक्षा क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है। ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में उन्होंने इस हमले को उस हमले की कॉपी बताया जो 2021 में किया गया था, जिसमें 9 चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी। इस लेख में ये भी कहा गया है कि इस तरह के हमले बताते हैं कि आतंकी ताकतें चीन और पाकिस्तन के आर्थिक गलियारे की सफलता नहीं देखना चाहती हैं और लगातार इसे विफल करने की साजिश रच रही हैं।

उधर अपने नागरिकों की मौत के बाद चीन ने घटना की गहन जांच की मांग भी कर डाली है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने आपात कार्य शुरू कर दिया है और पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, दोषियों को कठोर सजा देने तथा चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक और प्रभावी उपाय करने की मांग की है।”

Continue Reading

Trending