Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

यूपी समेत पूरा नार्दन इंडिया तपतपाती लू की चपेट में, पारा 40 के पार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। गर्मियां अभी शुरू ही हुई हैं कि देश के पश्चिमोत्तर, पश्चिम, मध्य और उत्तरी हिस्से के नौ राज्यों में तेज लू का आगमन हो चुका है और अधिकतम तापमान गुरुवार को 40 डिग्री सेल्सियस की सीमा लांघ गया। सोमवार के बाद से लू की चपेट में आने वाले नार्दन इंडिया के राज्यों की संख्या तीन से बढक़र नौ हो गई।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, गुजरात और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में लू का आगमन हो चुका है। राजस्थान के पश्चिमी और पूर्वी इलाकों में हालात अभी से गंभीर की श्रेणी में आ गए हैं। बाड़मेर, जैसलमेर और सीकर में लू का प्रकोप सर्वाधिक है और यहां अधिकतम तापमान 43 से 44.4 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच चुका है।

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “इन राज्यों के दूरदराज के निर्जन इलाकों में लू सर्वाधिक तीखी है..और इसकी तीव्रता सामान्य से प्रचंड के बीच है..और यह मौजूदा स्थिति है, जिसके अगले कुछ दिनों तक बने रहने की उम्मीद है।” महाराष्ट्र का मध्यवर्ती हिस्सा और पूर्वी विदर्भ का इलाका सर्वाधिक प्रभावित है। यहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विश्लेषकों ने आशंका जताई है कि अगले कुछ ही दिनों में दिल्ली भी लू की चपेट में आ जाएगा। निजी मौसम विश्लेषक एजेंसी स्काईमेट के निदेशक महेश पालावत ने कहा, “दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है..मौसम के मौजूदा रुख के देखें तो कहा जा सकता है कि अगले कुछ ही दिनों में दिल्ली में भी लू चलने लगेगी।”

पालावत ने अनुमान व्यक्त किया है कि पांच अप्रैल तक हरियाणा और पंजाब में मानसून पूर्व की हल्की बारिश हो सकती है, जिससे अस्थायी राहत मिलेगी। पालावत ने कहा, “अप्रैल का महीना सर्वाधिक गर्म होगा। मानसून पूर्व की बारिश से राहत तो मिलेगी, लेकिन यह अस्थायी होगी..मई के महीने में भी हालांकि हल्की राहत रहेगी।”

मौसम के मौजूदा रुख के अनुसार, महाराष्ट्र के नागपुर में एक अप्रैल तक अधिकतम तापमान के 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने का अनुमान है, जो इस समय 42 डिग्री है। गुजरात के अमरेली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री, मध्य प्रदेश में ग्वालियर में 41.6 डिग्री और उत्तर प्रदेश के झांसी में 42.1 डिग्री पहुंच चुका है।

Continue Reading

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending