Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

यूपीईएस ने शुरू किए तीन नए कोर्स, करियर को मिलेगी नई उड़ान

Published

on

Loading

नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एण्ड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) ने उद्योग जगत की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तीन नए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की शुरुआत की है।

यूपीईएस अकादमिक वर्ष 2017 के साथ अपने अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का संचालन शुरू कर देगा, जिसमें बी. ए. (इकोनोमिक्स विद स्पेशलाइजेशन इन एनर्जी इकोनोमिक्स), बीबीए (अकाउन्टिंग एंड इन्फोर्मेटिक्स सिस्टम्स) और बीसीए विद इंटिग्रेटेड ट्रेनिंग शामिल है।

यूपीईएस बी. ए. इकोनोमिक्स पाठ्यक्रम के लिए अर्हता किसी भी स्ट्रीम में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 50 फीसदी अंक रखी गई है। बीसीए पाठ्यक्रम उत्तीण विद्यार्थियों को माइक्रोसॉफ्ट, एसएपी, ओरेकल, सिस्को जैसे उद्योग जगत की अग्रणी कंपनियों से सर्टिफिकेट प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

यूपीईएस बी. ए. इकोनोमिक्स विद स्पेशलाइजेशन इन एनर्जी प्रोग्राम एक विशेष कोर्स है जो आपको एनर्जी इंडस्ट्री में करियर बनाने में मदद करेगा। यह प्रोग्राम सरकारी, निजी क्षेत्र, ओद्यौगिक संगठनों एवं अन्तरराष्ट्रीय संस्थाओं में काम करने के लिए एनर्जी मार्केट एनालिस्ट्स को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देता है।

यूपीईएस बीसीए नॉन-इंजीनियरिंग आईटी करियर में जाने वाले छात्रों के लिए उद्योग जगत के अनुरूप प्रासंगिक प्रोग्राम है। इस पाठ्यक्रम के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 50 फीसदी अंक पाने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इस पाठ्यक्रम के लिए इंटरमीडिएट में गणित/ कम्प्यूटर साइंस/सूचना प्रौद्योगिकी में से कोई एक मुख्य विषय के तौर पर अनिवार्य रखा गया है।

वहीं बीबीए अकाउन्टिंग एण्ड इन्फोर्मेशन सिस्टम पाठ्यक्रम के लिए भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएटमें न्यूनतम 50 फीसदी अंक की अर्हता रखी गई है।

यूपीईएस का बीबीए अकाउंटिंग एंड इन्फोर्मेशन सिस्टम पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को आज के प्रतिस्पर्धी दौर में तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए तैयार करता है, ताकि वे अपने संगठनों के अकाउंट्स को समझ सकें।

Continue Reading

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending