मोहाली टेस्ट : इंग्लैंड के 7 विकेट गिरे, 22 रनों की मामूली बढ़त

मोहाली टेस्ट : इंग्लैंड के 7 विकेट गिरे, 22 रनों की मामूली बढ़तमोहाली (पंजाब) | पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) स्टेडियम में चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को इंग्लैंड ने भोजनकाल तक दूसरी पारी में सात विकेट खोकर 156 रन बना लिए हैं। इसके साथ ही इंग्लैंड भारत पर दूसरी पारी के आधार पर 22 रनों की मामूली बढ़त हासिल कर ली है।

उंगली में चोट के चलते आठवें क्रम पर उतरे हासिब हमीद 13 और क्रिस वोक्स एक रन बनाकर नाबाद हैं।

भारत ने मंगलवार को पहले सत्र में इंग्लैंड के तीन विकेट चटकाए। रवींद्र जडेजा ने दिन की आठवीं गेंद पर गारेथ बैटी को पगबाधा किया और उन्हें खाता तक नहीं खोलने दिया।

जोस बटलर (18) एक चौका और एक छक्का लगाकर अच्छी लय में नजर आ रहे थे तभी जयंत यादव ने उन्हें अपना शिकार बनाया। बटलर का कैच जडेजा ने लपका।

अब तक एक छोर संभालकर खड़े जोए रूट (78) ने इसके बाद हमीद के साथ सातवें विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी कर टीम को स्थिरता देने की भरपूर कोशिश की, लेकिन वे इस साझेदारी को पहले सत्र से आगे ले जाने में असफल रहे।

जडेजा ने पहले सत्र की समाप्ति से ठीक पहले 152 के कुल योग पर रूट की संघर्षभरी पारी पर विराम लगाया। रूट का कैच अजिंक्य रहाणे ने लपका। रूट ने 179 गेंदों की धैर्यभरी पारी में छह चौके लगाए।

भारत के लिए दूसरी पारी में अब तक रविचंद्रन अश्विन ने तीन, जबकि जडेजा और जयंत ने दो-दो विकेट हासिल कर लिए हैं।

इंग्लैंड ने पहली पारी में जॉनी बेयरस्टो (89) और बटलर (43) की बदौलत मात्र 283 रन बनाए थे। इंग्लैंड की पारी को सस्ते में समेटने में भारतीय गेंदबाजों का संयुक्त प्रयास था।

मोहम्मद समी ने सर्वाधिक तीन, जबकि उमेश यादव, जयंद और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए थे। अश्विन को एक विकेट मिला था।

इसके बाद भारत ने निचले क्रम पर जडेजा (90), अश्विन (72) और जयंत (55) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत पहली पारी में 417 रन बनाए और इंग्लैंड पर 134 रनों की बढ़त हासिल की।

 

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जबकि सातवें क्रम से निचे के तीन-तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। इससे पहले आठ वर्ष के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले पार्थिव पटेल (42), चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली (62) ने भी अहम पारियां खेलीं।

 

पांच मैचों की श्रृंखला में भारत 1-0 की बढ़त ले चुका है। राजकोट में हुआ पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था, जबकि विशाखापट्नम में हुआ दूसरा टेस्ट भारत 246 रनों से जीतने में सफल रहा था।

Comments

comments

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com