Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

माता-पिता से बच्चों के रिश्ते का असर पड़ता है स्वास्थ्य पर

Published

on

माता-पिता

Loading

माता-पितान्यूयॉर्क| एक अध्ययन में यह पता चला है कि एक अच्छे घर में बालक के बड़े होने का असर उसके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन माता-पिता से अच्छा संबंध नहीं होने से मध्य जीवन के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। अमेरिका के टेक्सास स्थित बायलोर विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर शोधकर्ता मैथ्यू ए. एंडरसन ने कहा, “माता-पिता से बच्चों के अच्छे संबंध खाने, सोने और दैनिक गतिविधि को प्रेरित करने के लिए जरूरी हो सकते हैं।”

अध्ययन में पता चला है कि यदि माता-पिता से बच्चे के संबंध तनावपूर्ण या अपमानजनक हैं तो उसकी खाने पीने की आदतों पर कोई नियंत्रण नहीं रहता। ऐसे उचित आहार के बजाय बच्चे ज्यादा चीनी या ज्यादा तेल वाले खाने को पसंद करने लगते है।

सोने और दूसरे रोजमर्रा की गतिविधियां भी उनकी अनियमित हो जाती है। बच्चों में स्वस्थ जीवनशैली और सामाजिक, भावानात्मक विकास का होना ज्यादा लंबी आयु के लिए जरूरी है।

एंडरसन कहते हैं कि आर्थिक रूप से कमजोर घरों में माता-पिता से बच्चों के अच्छे संबंध का असर उनके स्वास्थ्य को बढ़ाता है। बच्चे की बढ़ती उम्र के साथ कम सामाजिक-आर्थिक स्तर का उनके ऊपर नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाई देता।

कम शिक्षित और कमजोर आर्थिक स्थिति वाले माता-पिता बच्चों को धमकी देने या जबर्दस्ती आज्ञा मानने की बजाय रचनात्मक बातचीत की सहायता लेते हैं, इससे उनके रिश्तों में गर्माहट बढ़ती है।

इस अध्ययन के लिए दल ने 2,746 प्रतिभागियों जिनकी उम्र 25 से 75 की रही पर शोध किया। यह अध्ययन पत्रिका ‘जर्नल ऑफ हेल्थ एंड सोशल बिहेविर’ में प्रकाशित हुआ है।

लाइफ स्टाइल

पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर इन लोगों के लिए है नुकसानदेह, जानें कैसे  

Published

on

By

Beetroot Side Effects

Loading

नई दिल्ली। चुकंदर हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर हमारे स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभदायक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर हमारे लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।

दरअसल, इसे खाने के जितने फायदे होते हैं, उतने ही इसके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों के भूलकर भी चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना उनके लिए भारी पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं इन लोगों के लिए नुकसानदेह है चुकंदर का सेवन-

लो ब्लड प्रेशर

अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो चुकंदर खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। चुकंदर में नाइट्रेट की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिसे पाचन तंत्र नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है। नाइट्रिक ऑक्साइड शरीर में खून को पतला करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। ऐसे में अगर आप पहले से ही लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो चुकंदर का सेवन न करें।

किडनी स्टोन

यूरोलिथिएसिस यानी किडनी स्टोन में भी चुकंदर का सेवन करना हानिकारक माना गया है। किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों को चुकंदर से दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि इसमें भारी मात्रा में मौजूद ऑक्सालेट किडनी स्टोन की समस्या और भी ज्यादा और गंभीर बना सकता है।

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो भी आपको चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। चुकंदर खाने से डायबिटीज के मरीजों में नर्व डैमेज का खतरा बना रहता है। साथ ही चुकंदर का जूस पीने से शरीर में फाइबर कम होता है और ग्लाइसेमिक लोड काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि डायबिटीज के मरीज चुकंदर से परहेज करें।

एलर्जी

कई बार चुकंदर का सेवन करने कुछ लोगों को त्वचा पर चकत्ते, पित्त पथरी, खुजली, ठंड लगना और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही चुकंदर का जूस पीने से भी कई लोगों कुछ दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में अगर आपको चुकंदर से ऐसी कुछ एलर्जी महसूस हो, तो इसका सेवन न करें।

लिवर को होता है नुकसान

ज्यादा मात्रा में चुकंदर सेवन करने कई बार लिवर डैमेज होने की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, चुकंदर में आयरन, कॉपर और अन्य मिनरल्स की भारी मात्रा पाई जाती है, जो इसके अधिक सेवन से लिवर में जमा हो जाते हैं, जिससे आपको समस्या हो सकती है।

डिसक्लेमर: लेख में उल्लिखित सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के लिए हैं न कि किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Continue Reading

Trending