Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय होगा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को कहा कि भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में विलय किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं के लिए बेहतर बैंकिंग सुविधाएं सुनिश्चित की जा सकें।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “यह फैसला एसबीआई के बड़े नेटवर्क के लाभ को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। एसबीआई की पहले से ही 126 एक्सक्लूसिव महिला शाखाएं है, जबकि बीएमबी की केवल सात हैं।”

इसमें कहा गया है, “बीएमबी में एसबीआई जितना कवरेज प्राप्त करने की प्रबंधकीय और प्रशासनिक लागत कहीं ज्यादा है। इसी लागत में एसबीआई के माध्यम से महिलाओं को कहीं ज्यादा ऋण मुहैया कराए जा सकेंगे।”

बीएमबी का गठन 2013 में किया गया था। पिछले तीन सालों में इस बैंक ने महिलाओं को कुल 192 करोड़ रुपये का ऋण बांटा। जबकि एसबीआई समूह ने इसी अवधि में कुल 46,000 करोड़ रुपये का ऋण महिलाओं को दिया।

एसबीआई की 20,000 से अधिक शाखाएं है। इसमें करीब 2 लाख कर्मचारी काम करते हैं जिसमें 22 फीसदी महिलाएं हैं।

बिजनेस

रिलायंस जियो ने बनाया कीर्तिमान, डेटा खपत में चीन को पीछे छोड़ बना दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में अपनी धाक जमाने के बाद रिलायंस जियो ने डेटा खपत के मामले में एक नया वैश्विक रिकॉर्ड कायम किया है। रिलायंस जियो, डेटा ट्रैफिक में वर्ल्ड की नंबर वन कंपनी बन गई है। पिछली तिमाही में कुल डेटा ट्रैफिक 40.9 एक्साबाइट दर्ज किया गया। वहीं दुनिया में डेटा ट्रैफिक में अब तक नंबर वन कंपनी रही चाइना मोबाइल लुढ़क कर नंबर दो पोजिशन पर पहुंच गई। उसके नेटवर्क पर डेटा खपत तिमाही में 40 एक्साबाइट से भी कम रही। चीन की एक और कंपनी चाइना टेलीकॉम डेटा खपत के मामले में तीसरे नंबर पर, तो भारत की एयरटेल चौथे नंबर पर रही। दुनिया भर की टेलीकॉम कंपनियों के डेटा ट्रैफिक, ग्राहक आधार पर नजर रखने वाली टीएफिशियंट ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

5जी सेवाओं के शुरु होने के बाद, रिलायंस जियो के डेटा खपत में पिछले वर्ष के मुकाबले 35.2 फीसदी का उछाल देखने को मिला। इस उछाल की मुख्य वजह है जियो का ट्रू 5जी नेटवर्क और जियो एयर फाइबर का विस्तार। जियो नेटवर्क रिलायंस जियो के तिमाही नतीजों के मुताबिक जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर 10 करोड़ 80 लाख ग्राहक जुड़ चुके हैं और जियो के कुल डेटा ट्रैफिक का करीब 28 फीसदी हिस्सा अब 5जी नेटवर्क से आ रहा है। दूसरी तरफ जियो एयर फाइबर ने भी देश भर के 5,900 शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं।

हालिया जारी तिमाही नतीजों में कंपनी ने जो आंकड़े मुहैया कराए हैं उनके मुताबिक जियो नेटवर्क पर प्रति ग्राहक मासिक डेटा खपत बढ़कर 28.7 जीबी हो गई है, जो तीन साल पहले केवल 13.3 जीबी थी। बताते चलें 2018 में भारत में एक तिमाही का कुल मोबाइल डेटा ट्रैफिक मात्र 4.5 एक्साबाइट था।

Continue Reading

Trending