Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

‘फीफा विश्व कप में टीमों का विस्तार पैसों के लिए नहीं’

Published

on

Loading

'फीफा विश्व कप में टीमों का विस्तार पैसों के लिए नहीं'ज्यूरिख | फुटबाल की विश्व नियामक संस्था-फीफा के अध्यक्ष गियानी इंफेंटानो ने विश्व कप में टीमों की संख्या में विस्तार के फैसले का बचाव किया है। गियानी का कहना है कि यह फैसला खेल की योग्यता के आधार पर लिया गया है न कि पैसों के लिए।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ज्यूरिख में मंगलवार को हुई बैठक में फीफा काउंसिल ने सर्वसम्मति से 2026 विश्व कप में 48 टीमों की हिस्सेदारी पर सहमति जताई।

एक समूह ‘न्यू फीफा’ ने टीमों में किए गए इस विस्तार को ‘ताकत और पैसों की चाह के लिए किया गया फैसला’ करार दिया है।

इस फैसले का बचाव करते हुए बीबीसी को दिए बयान में गियानी ने कहा, “यह फैसला बिल्कुल अलग है। यह फुटबाल का फैसला है।”

गियानी ने कहा, “वित्तीय रूप से हर प्रारूप का एक फायदा होता है। हमने खेल की योग्यता के आधार पर सहज रूप से यह फैसला किया है।”

इस फैसले के तहत 2026 में फीफा विश्व कप में तीन-तीन टीमों के 16 ग्रुप होंगे। हर ग्रुप से दो टीमें अंतिम-32 दौर के लिए क्वालीफाई करेंगी।

अब तक फीफा विश्व कप के तहत कुल 64 मैच हुआ करते थे, लेकिन नए बदलाव के बाद कुल 80 मैच हुआ करेंगे।

नए बदलाव के बाद यूरोप से विश्व कप खेलने वाली टीमों की संख्या 13 से 16 हो जाएगी। एशिया और अफ्रीका से नौ-नौ टीमें विश्व कप में हिस्सा लेंगी।

ब्राजील में 2014 में हुए विश्व कप में अफ्रीका से पांच और एशिया से चार टीमों ने हिस्सा लिया था। फीफा मई में निर्णय लेगा कि महाद्वीपों से विश्व कप में कितना प्रतिनिधित्व होगा।

खेल-कूद

पंजाब किंग्स के खिलाफ स्लो ओवर रेट के चलते हार्दिक पांड्या पर लगा 12 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

मुल्लांपुर। आईपीएल 17 के 33वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को 9 रनों से हरा दिया है। इस रोमांचक मैच में 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की पूरी टीम 19.1 ओवर में 183 पर सिमट गई। वहीं, पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 12 लाख का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

बीसीसीआई ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है। जिसमें बताया गया है कि इस सीजन में टीम मुंबई की यह पहली गलती थी, इसलिए आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार सबसे न्यूनतम दंड दिया गया है।

बात अगर मैच की करें तो 193 रनों का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए आशुतोष शर्मा ने 25 गेंदों में 61 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और मुंबई ने 9 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया। एमआई वर्तमान में सात मैचों में तीन जीत के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।

Continue Reading

Trending