Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

प्रभु ने रेलवे के डिजिटीकरण की वकालत की

Published

on

डिजिटीकरण, रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु, प्रभु, 'डिजिटल इंडिया, रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन

Loading

नई दिल्ली | रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने सोमवार को रेलवे के डिजिटीकरण की वकालत की और कहा कि यह रेलवे की सूरत बदलने वाला होगा और इससे अरबों रुपये की बचत होगी। नई दिल्ली में राष्ट्रीय रेल संग्रहालय में ‘डिजिटल इंडिया के लिए डिजिटल रेलवे की थीम पर एक सम्मेलन में प्रभु ने कहा, “यह पता लगाया गया है कि भारतीय रेल नेस्कॉम के माध्यम से किस तरह से आईटी उद्योग के साथ भागीदारी कर सकती है।”

डिजिटीकरण, रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु, प्रभु, 'डिजिटल इंडिया, रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन

उन्होंने कहा, “इस उद्यम के माध्यम से विक्रेता और रेलवे दोनों को बराबर फायदा होना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा। यदि रेलवे दो अरब डॉलर का निवेश कर छह अरब डॉलर की बचत कर सकता है, तो यह महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी।”

उन्होंने कहा, “डिजिटल प्लेटफॉर्म के दो मॉडल उपलब्ध हैं। पहला -केपेक्स प्लेटफॉर्म तथा दूसरा- ओपेक्स मॉडल है। छह अरब डॉलर के आंकड़े में गैर-किराया राजस्व शामिल नहीं है। गैर-किराया राजस्व लाभकारी हो सकता है, क्योंकि इससे रेलवे के राजस्व में भारी बढ़ोतरी हो सकती है।”

प्रभु ने कहा कि भारतीय रेलवे व्यापक अवसर प्रदान करता है। भारतीय रेल का मतलब केवल संचालन से ही नहीं है। भारतीय रेलवे में चिकित्सा, शिक्षा, समाज, पर्यावरण जैसे विभिन्न क्षेत्रों की अन्य बहुत-सी गतिविधियां शामिल हैं।

इस अवसर पर रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन भी मुख्य रूप से उपस्थित थे। सम्मेलन में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ए.के. मित्तल, रेलवे बोर्ड के सदस्य प्रदीप कुमार के साथ रेलवे बोर्ड के अन्य सदस्य, भारतीय रेल के अधिकारी गण और नेस्कॉम के प्रतिनिधि तथा आईटी उद्योग के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

 

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending