Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

पीएम मोदी ने ऊर्जा संरक्षण पर दिया जोर, कानपुर की नूरजहां को सराहा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ग्लोबल वार्मिग पर नजर रखने के लिए ऊर्जा संरक्षण और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ-साथ सौर लालटेन के उपयोग की जरूरत पर जोर दिया। मोदी का यह बयान पेरिस में 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 2015 से पूर्व आया है।

मोदी ने रेडियो पर अपने 14वें मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, “दुनिया जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंतित है। पृथ्वी का तापमान और नहीं बढ़ना चाहिए और यह सबकी जिम्मेदारी है।” उन्होंने कहा, “पृथ्वी का तापमान आगे न बढ़े यह सुनिश्चित करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका ऊर्जा का संरक्षण है।” मोदी ने कहा, “14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस है। सरकार बहुत सारी योजनाएं लागू कर रही है। सरकार एलईडी बल्ब पर एक स्कीम भी पेश कर रही है।”

उन्होंने कहा, “मैंने एक बार कहा था कि पूर्णिमा के दिनों में स्ट्रीट लाइट बंद कर देनी चाहिए और प्रत्येक को चांद की रोशनी का आनंद उठाना चाहिए।” मोदी ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की जरूरत पर जोर देते हुए कानपुर की नूरजहां का उदाहरण दिया। उन्होंने बताया, “नूरजहां ने एक सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया है। हर माह मात्र 100 रुपये लेकर अपने मोहल्ले के करीब 500 घरों को सौर ऊर्जा से चलने वाली लालटेन उपलब्ध कराती हैं। वह उन लालटेन को सौर ऊर्जा की मदद से रिचार्ज करती हैं। इसमें प्रतिदिन महज तीन-चार रुपये का खर्च आता है।”

मोदी ने कहा, “यह जलवायु परिवर्तन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए एक प्रेरणा है।” उन्होंने कहा, “मेरे ख्याल से नूरजहां अपने मोहल्ले के हजारों घरों को रोशन कर रही हैं और दुनिया को इस संकल्पना से अवगत करा रही हैं।”

लोगों से अंगदान की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अंगदान के लिए भी आगे आने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह बतौर एक नागरिक सबसे महत्वपूर्ण योगदान है। मोदी ने कार्यक्रम में कहा, “अंगदान बहुमूल्य जिंदगियों को बचा सकता है। मैं लोगों से अंगदान करने का आग्रह करता हूं।”

उन्होंने कहा, “इससे बड़ा योगदान और क्या हो सकता है?” मोदी ने 27 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय अंगदान दिवस के मौके पर कहा था कि गणमान्य लोगों सहित कई लोगों ने बड़ी संख्या में अंगदान के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। उन्होंने कहा, “जब एक अंग दूसरे शरीर में प्रत्यारोपित किया जाता है, तो न उस अंग को बल्कि एक शरीर को भी नया जीवन मिलता है।”

बाढ़ प्रभावित तमिलनाडु को मदद का आश्वासन

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मूसलाधार बारिश और बाढ़ प्रभावित तमिलनाडु राज्य को मदद का भी आश्वासन दिया। मोदी ने कहा, “हमारी सरकार ने तमिलनाडु को पूरी मदद उपलब्ध कराने का भरोसा दिया है।” बीते कुछ सप्ताहों में तमिलनाडु के चार जिले-चेन्नई, कडलूर, कांचीपुरम और तिरूवल्लुर मूसलाधार बारिश की चपेट में आए।

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने 23 नवंबर को बाढ़ से राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार से 8,481 करोड़ और तुरंत राहत के लिए 2,000 करोड़ रुपये की मदद मांगी थी। मोदी ने निर्देश दिया था कि तमिलनाडु को 939.63 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। प्रधानमंत्री ने अपने रेडियो कार्यक्रम में कहा, “मुझे तमिलनाडु पर पूरा भरोसा है। यह उठ खड़ा होगा। केंद्र सरकार की टीमें वहां मदद करने के लिए तैयार हैं।”

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending